हुंडई की सबसे सस्ती SUV, सामने आ गई Hyundai Bayon

  • Hyundai का दावा है कि बेयोन एसयूवी कंपनी की सबसे सस्ती एसयूवी होगी।
  • यह बी-सेगमेंट में टक्कर देगी करेगी और एशियाई बाजारों में एंट्री-लेवल एसयूवी बनेगी।
  • फ्रंट से लेकर रीयर और इंटीरियर के लुक्स को दमदार दिखाने के लिए कई काम किए गए।

नई दिल्ली। हुंडई (Hyundai) ने आखिरकार मंगलवार को अपनी सबसे छोटी और सबसे सस्ती SUV Bayon से पर्दा उठा दिया है। हुंडई बेयॉन को ब्रांड के इज़मित कारखाने में निर्मित किया जाएगा और 40 से अधिक देशों को निर्यात किया जाएगा।

Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

बता दें कि बेयॉन एसयूवी का नाम दक्षिण पश्चिम फ्रांस में स्थित बेयोन शहर पर रखा गया है। यह यूरोप के लिए और उसी के द्वारा डिज़ाइन किया गया उत्पाद होगा। बेयॉन एसयूवी का मुकाबला बी-सेगमेंट में होगा और इसके एंट्री-लेवल एसयूवी के रूप में हुंडई की नई फ्लैगशिप होने की संभावना है।

हुंडई बेयॉन एक अनोखी और विशिष्ट बाहरी डिजाइन के साथ हुंडई की 'इमोशनल स्पोर्टीनेस' डिजाइन फिलॉसफी पर जोर देती है। इस एसयूवी के फ्रंट में बेयोन को दोनों तरफ ज्यादा हवा के लिए से एक चौड़ी ग्रिल मिली है। तीन हिस्सों वाली हेडलाइट एसयूवी के स्टाइलिश लुक में चार चांद लगा देती है। इस हेडलाइट में डेटाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), लो एंड हाई बीम शामिल हैं। इसके डीआरएल्स को बोनट के आखिरी की ओर पोजिशन किया गया है, जिससे यह एसयूवी को और ज्यादा बड़ा दिखाने में मदद करती है।

hyundais_most_affordable_suv_bayon_to_launch_this_year_company_teases_design.jpg

वहीं, तीर के आकार का सी-पिलर इसे एक डायनेमिक और अप्रत्याशित आर्किटेक्चर प्रदान करता है। फेंडर फीचर और क्लैडिंग के संयोजन में यह हिस्सा, इस कार के यूनीक कैरेक्टर को परिभाषित करता है।

Must Read: पेट्रोल या डीजल में कौन से फ्यूल वाली कार रहेगी आपकी जेब पर हल्की, ऐसे जानें

अगर बात करें रीयर की तो पिलर डायनेमिक्स को तीर के आकार की लाइट्स बेहतर स्वरूप प्रदान करती हैं। जबकि एक पतली हॉरिजेंटल लाइन टेल लाइट्स से कनेक्ट होती है। मजबूत रियर सेक्शन और ज्यादा बड़ी रियर विंडो एक अद्वितीय और एक्सप्रेसिव रीयर डिज़ाइन बनाते हैं। वहीं, फुल एलईडी लाइट्स और एंडिकेटर्स इसके आधुनिक रूप को पूरा करते हैं।

बेयोन एसयूवी 4,180 मिमी लंबी, 1,775 मिमी चौड़ी और 1,490 मिमी ऊंची है। इसमें 2,580 मिमी का व्हील बेस है और यह 15-इंच स्टील पहियों या 16 या 17 इंच के अलॉय व्हील्स के साथ उपलब्ध होगी। बेयोन एसयूवी में 411 लीटर का बूटस्पेस भी है।

बेयोन एसयूवी के इंटीरियर को 10.25 इंच के डिजिटल क्लस्टर और 10.25 इंच के एवीएन या 8 इंच के डिस्प्ले ऑडियो सहित कई कनेक्टिविटी एक्विपमेंट्स द्वारा रेडी किया गया है। इसमें एलईडी एंबियंट लाइटिंग भी है जो फ्रंट पैसेंजर के फुट एरिया, डोर वेल्स और फ्रंट डोर पुल हैंडल एरिया के साथ-साथ सेंटर कंसोल के नीचे स्टोरेज एरिया में इंटीग्रेटेड है।

मारुति ने पेश की New Swift 2021, पुराने मॉडल में नहीं मिलेंगे ऐसे धमाकेदार फीचर्स

इसका 8 इंच का डिस्प्ले ऑडियो वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ उपलब्ध है, जो इस आकार की कार में वायरलेस फोन मिररिंग पेश करने वाली हुंडई की पहली कार है।

यह कार तीन अलग-अलग इंटीरियर कलर्स में उपलब्ध होगी। इसमें ऑल ब्लैक, डार्क-लाइट ग्रे और डार्क ग्रे और हरे रंग के सिले हुए अपहोस्ट्री के साथ, एक शांत वातावरण की पेशकश की जाती है जो चालक को इंटीरियर पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है।

hyundais_most_affordable_suv_bayon_to_launch_this_year_company_teases_design_1.jpg

हुंडई बेयोन कई सेमी-ऑटोनोमस ड्राइविंग फीचर्स के साथ उपलब्ध होगी। इनमें वाहन को अपनी लेन में केंद्रित रखने के लिए लेन फॉलो असिस्ट (एलएफए), यदि जरूरी हो तो संभावित टक्कर को रोकने के लिए अलार्म बजाने और ब्रेक लगाने के लिए फॉरवर्ड कॉलिजन-एवायडेंस असिस्ट (एफसीए) फीचर्स शामिल हैं।

जानिए कौन से कार ब्रांड को दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है सर्च, भारत में यह कार टॉप पर

हुंडई बेयॉन को ताकत देने के लिए i20 के समान ही इंजन होगा। इसमें 1.0-लीटर T-GDi इंजन है जिसमें 48V और 120 या 100 PS पावर है। इसे 6-स्पीड इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (6iMT) या 7-स्पीड ड्युअल क्लच ट्रांसमिशन (7DCT) के साथ जोड़ा जा सकता है।

48V के साथ 1.0-लीटर T-GDi इंजन भी ड्राइविंग की स्थिति के आधार पर इंजन प्रतिक्रिया और स्टीयरिंग प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए तीन ड्राइव मोड के साथ आता है। ये इको, नॉर्मल और स्पोर्ट हैं।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned