scriptIIT Delhi: आईआईटी दिल्ली ने दो वर्ष के रोबोटिक्स में इंटर डिसिप्लिनरी एमटेक कोर्स को शुरू किया, जानिए कब है आवेदन की लास्ट डेट? | iit delhi starts two year interdisciplinary mtech course in robotics | Patrika News

IIT Delhi: आईआईटी दिल्ली ने दो वर्ष के रोबोटिक्स में इंटर डिसिप्लिनरी एमटेक कोर्स को शुरू किया, जानिए कब है आवेदन की लास्ट डेट?

locationनई दिल्लीPublished: Mar 23, 2023 08:51:42 pm

Submitted by:

Rahul Manav

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली ने दो वर्ष का रोबोटिक्स में इंटर डिसिप्लिनरी एमटेक प्रोग्राम लॉन्च किया है। इस कोर्स को आईआईटी दिल्ली प्रशासन के अनुसार संस्थान के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट, मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट और यार्डी स्कूल ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ सेंटर ऑफ एक्सिलेंस ऑन बायोलॉजिकल इंस्पायर्ड रोबोट्स एंड ड्रोन्स (COE-BIRD) के संयुक्त सहयोग से दो वर्ष के इस एमटेक कोर्स को प्रस्तुत किया जा रहा है।

IIT Delhi: आईआईटी दिल्ली ने दो वर्ष के रोबोटिक्स में इंटर डिसिप्लिनरी एमटेक कोर्स को शुरू किया, जानिए कब है आवेदन की लास्ट डेट?

आईआईटी दिल्ली ने दो वर्ष का रोबोटिक्स में इंटर डिसिप्लिनरी एमटेक प्रोग्राम लॉन्च किया है।

आईआईटी दिल्ली प्रशासन के अनुसार इस कोर्स में छात्रों का एडमिशन ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट), प्रोग्रामिंग टेस्ट और इंटरव्यू के माध्यम से होगा। इस कोर्स में पहले बैच के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। छात्र आईआईटी दिल्ली की वेबसाइट में इस कोर्स में पीजी एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 मार्च 2023 है। आईआईटी दिल्ली प्रशासन के अनुसार रोबोटिक्स वर्तमान की तकनीकों को शामिल करता है और इसका अध्ययन दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है। इसी समय, रोबोटिक्स किसी एक पारंपरिक इंजीनियरिंग अनुशासन में नहीं आता है। आईआईटी दिल्ली में रोबोटिक्स में मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी कोर्स, छात्रों को एक बहु-विषयक पाठ्यक्रम प्रदान करेगा जो उन्हें रोबोटिक्स प्लेटफॉर्म और एप्लिकेशन विकसित करने में आज की चुनौतियों का समाधान करने के लिए इनोवेटिव और इंटेलिजेंस प्रोडक्ट और सिस्टम बनाने के लिए तैयार करेगा। इस कोर्स को थ्योरी की सैद्धांतिक नींव के साथ आनुभविक शिक्षा के तहत डिजाइन किया गया है।
चार स्पेशलाइजेशन में छात्रों को पढ़ाया जाएगा

आईआईटी दिल्ली प्रशासन के अनुसार रोबोटिक तकनीकों का उपयोग स्वास्थ्य देखभाल और पुनर्वास, परिवहन और गतिशीलता, खतरनाक वातावरण से निपटने, ऊर्जा प्रदान करने, पर्यावरण की रक्षा करने और इंडस्ट्रियलाइजेशन को गति देने के साथ कई क्षेत्रों में किया जा सकता है। इसी के मद्देनजर एमटेक कोर्स का करिकुलम चार स्पेशलाइजेशन का समर्थन करता है। जिसके अनुरूप छात्रों को जानकारी प्रदान की जाएगी और उन्हें इन स्पेशलाइजेशन में पढ़ाया जाएगा। इस कोर्स में छात्रों को कोर्स के करिकुलम में कोलैबोरेटिव रोबोटिक्स, इंडस्ट्रियल रोबोटिक्स, रिहैबिलिटेशन एंड मेडिकल रोबोटिक्स और ऑटोनॉमस एंड इंटेलिजेंस व्हीकल्स के बारे में पढ़ाया जाएगा।
बढ़ रही है रोबोटिक्स पर केंद्रित ऑटोमेशन इंडस्ट्री

आईआईटी दिल्ली प्रशासन के अनुसार इंटेलिजेंस रोबोट्स एंड सिस्टम्स को विकसित करने के लिए विभिन्न प्रकार के कौशल की आवश्यकता होती है। रोबोट्स व सिस्टम्स और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी के जरिए कई जटिल व अत्यधिक संवाद करने वाले सिस्टम्स, सेंसिंग और ऑटोनॉमस ऑपरेशन, फिजिकल सिमुलेशन और कंट्रोल के सवालों के जवाब उठाता है और उनके जवाब देने का प्रयास करता है। वहीं, आईआईटी दिल्ली के कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के फैकल्टी और सीओई-बीआईआरडी के कोऑर्डिनेटर प्रो सुबोध कुमार ने कहा कि रोबोटिक तकनीकों के क्षेत्र में प्रशिक्षित कर्मियों की कमी है। जबकि रोबोटिक्स केंद्रित ऑटोमेशन इंडस्ट्री अंतरराष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ भारत में भी जबरदस्त गति से बढ़ रहा है। आईआईटी दिल्ली द्वारा शुरू किए गए इस रोबोटिक्स में एमटेक कोर्स के जरिए रोबोटिक्स तकनीक के क्षेत्र में प्रशिक्षित कर्मियों के अंतर को भरने में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो