scriptIMD Alert: उत्तर भारत के इन राज्यों के लिए बड़ी चेतावनी! गरज के साथ बिगड़ेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश | IMD Alert Big warning for up bihar jharkhand of North India Weather will deteriorate with thunder there will be heavy rain | Patrika News
नई दिल्ली

IMD Alert: उत्तर भारत के इन राज्यों के लिए बड़ी चेतावनी! गरज के साथ बिगड़ेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश

IMD Alert: मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के गंगा के तटीय क्षेत्रों में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

नई दिल्लीJun 23, 2024 / 11:02 am

Anish Shekhar

दक्षिण-पश्चिम मानसून देश के अधिकांश हिस्सों में तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तरी अरब सागर, गुजरात राज्य, महाराष्ट्र के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल मौसमी परिस्थितियां हैं। मानसून 3 जुलाई तक दिल्ली और पंजाब और हरियाणा जैसे प्रमुख कृषि राज्यों सहित उत्तर-पश्चिम भारत को कवर करेगा। आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की गतिविधि सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

यूपी, बिहार, झारखंड, ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के गंगा के तटीय क्षेत्रों में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बिहार में 24 से 26 जून के दौरान, ओडिशा में 22 और 26 जून को, झारखंड में 25 और 26 जून को तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 23 से 26 जून के दौरान भारी वर्षा होने की संभावना है। उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 से 26 जून के दौरान छिटपुट से लेकर भारी वर्षा होने की संभावना है।

इन दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों में केरल और तटीय क्षेत्रों के साथ-साथ कर्नाटक, कोंकण-गोवा और मध्य महाराष्ट्र के दक्षिणी आंतरिक क्षेत्रों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
उत्तर पूर्व मौसम अपडेट: अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है। 25 और 26 जून को पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। 23-24 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है।

Hindi News/ New Delhi / IMD Alert: उत्तर भारत के इन राज्यों के लिए बड़ी चेतावनी! गरज के साथ बिगड़ेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो