Johnson and Johnson Covid-19 Vaccine: भारत को अक्टूबर में मिल सकती हैं सिंगल डोज वैक्सीन जॉनसन एंड जॉनसन की पहली खेप

भारत में कोरोना महामारी (Covid-19) के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (corona vaccination) जारी है और जल्द ही भारत को इस लड़ाई में एक और वैक्सीन का साथ मिल जाएगा। जानकारी के मुताबिक भारत को अक्टूबर महीने में जॉनसन एंड जॉनसन (J&J corona vaccine) वैक्सीन की पहली खेप मिल जाएगी।

By: Nitin Singh

Published: 21 Sep 2021, 12:24 PM IST

नई दिल्ली। भारत में कोरोना महामारी (Covid-19) के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (corona vaccination) जारी है और जल्द ही भारत को इस लड़ाई में एक और वैक्सीन का साथ मिल जाएगा। जानकारी के मुताबिक भारत को अक्टूबर महीने में जॉनसन एंड जॉनसन (J&J corona vaccine) वैक्सीन की पहली खेप मिल जाएगी। माना जा रहा है कि इसके बाद भारत में हर रोज होने वाले टीकाकरण की संख्या में और इजाफा होगा। वहीं भारत जल्द ही संपूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लेगा।

अक्टूबर में मिल सकती है j&j की 43.5 मिलियन डोज

बताया गया कि भारत (corona in india) के साथ साझेदारी में दवा बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) वैक्सीन को भारत में ही अंतिम रूप देगी। इसके बाद अक्टूबर में वैक्सीन की पहले खेप मिल जाएगी। बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन सिंगल डोज (single dose vaccine J&J) वैक्सीन है, पहली खेप में वैक्सीन की 43.5 मिलियन डोज अक्टूबर में मिल सकती है।

वैक्सीन की डिलीवरी पर j&j की प्रतिक्रिया

गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय ड्रग रेग्यूलेटर ने जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) वैक्सीन को आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। बता दें कि भारत सरकार ने जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) के साथ सप्लाई डील को लेकर कोई करार नहीं किया है। इस विषय में जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) की ओर से कहा गया कि वैक्सीन के डिलिवरी को लेकर समय का अनुमान लगाना अपरिपक्वता होगी।

यह भी पढ़ें: 5 दिन बाद भारत में फिर कम हुए कोरोना मामले, 24 घंटे में 26 हजार नए केस

बता दें कि भारत में कोरोना (corona in india) के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (corona vaccination) चल रहा है। इसमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं भारत वैक्सीन मैन्युफैक्चरिंग का दुनिया में सबसे बड़ा केंद्र भी है। बता दें कि अप्रैल में भारत ने वैक्सीन का निर्यात रोक दिया था और अब भारत एक बार फिर अपनी जरूरत के मानकों को हासिल करने के बाद दोबारा वैक्सीन निर्यात शुरू करेगा। भारत ने कोरोना महामारी से जूझ रहे अपने पड़ोसी देशों को बड़ी मात्रा में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई हैं।

COVID-19 COVID-19 virus Covid-19 in india
Show More
Nitin Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned