scriptभारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, अब ड्रीम फाइनल खेलेगी टीम | Patrika News

भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, अब ड्रीम फाइनल खेलेगी टीम

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2022 12:28:12 am

Submitted by:

Mridula Sharma

थॉमस कप बैडमिंटन: भारतीय टीम ने पूर्व चैंपियन डेनमार्क को 3-2 से हराया। श्रीकांत, सात्विक-चिराग और प्रणॉय ने रच दिया इतिहास, भारत फाइनल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया से भिड़ेगा

भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, अब ड्रीम फाइनल खेलेगी टीम

भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, अब ड्रीम फाइनल खेलेगी टीम

बैंकॉक. किदांबी श्रीकांत, सात्विक साइराज रैंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी और एचएस प्रणॉय से सजी पुरुष टीम ने शुक्रवार को भारतीय बैडमिंटन इतिहास में सफलता की नई इबारत लिख दी। क्वार्टरफाइनल में पांच बार की चैंपियन मलेशिया को हराने वाली भारतीय टीम ने शुक्रवार को 2016 की विजेता डेनमार्क को 3-2 से हरा कर प्रतिष्ठित थॉमस कप के फाइनल में प्रवेश कर इतिहास रच दिया। भारतीय टीम पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है।
ऐसे जीता मुकाबला…
1. लक्ष्य सेन बनाम एक्सेलसन : डेनमार्क को बढ़त
शुरुआती एकल मुकाबले में हालांकि लक्ष्य सेन को विश्व नंबर एक खिलाड़ी विक्टर एक्सेलसन ने सीधे सेटों में 21-13, 21-13 से हरा कर डेनमार्क को 1-0 की बढ़त दिला दी। लक्ष्य क्वार्टरफाइनल में भी टीम को बढ़त दिलाने से चूक गए थे।
2. सात्विक-चिराग बनाम किम-मैथियास: भारत ने की बराबरी: 0-1 से पिछड़ने के बाद युगल में सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए भारत को 1-1 की बराबरी दिला दी। सात्विक-चिराग ने डेनमार्क के किम एस्ट्रप और मैथियास क्रिस्टियनसेन को 21-18, 21-23, 22-20 से हरा दिया।

3. श्रीकांत बनाम एंटोनसेन: भारत को 2-1 की बढ़त: किलर श्रीकांत के नाम से मशहूर हो चुके किदांबी ने दूसरे एकल में आंद्रेस एंटोनसेन को तीन गेम में 21-18, 12-21, 21-15 से हरा कर भारतीय टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी। इसके साथ ही टीम की फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी काफी बढ़ गईं।
4. विष्णु-कृष्णा बनाम फ्रेडेरिक-स्कार्प: डेनमार्क ने की 2-2 से बराबरी: दूसरे युगल में हालांकि विष्णुवर्धन और कृष्ण प्रसाद की जोड़ी को हार झेलनी पड़ी। डेनमार्क के आंद्रेस स्कार्प और फ्रेडेरिक गार्ड ने भारतीय जोड़ी को सीधे गेमों में 21-14, 21-13 से हरा कर स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया। अब सारा दारोमदार फिर से एचएस प्रणॉय पर था।

5. प्रणॉय बनाम गेमके: भारत 3-2 से जीता: प्रणॉय ने यहां भी करोड़ों देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए तीसरा व निर्णायक एकल मुकाबला जीत इतिहास रच दिया। प्रणॉय ने पहला गेम गंवाने के बाद अगले दोनों गेम जीत रास्मस गेमके को 13-21, 21-9, 21-12 से हराकर भारत को फाइनल में प्रवेश दिला दिया।
15 मई को फाइनल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया से होगा सामना: अब फाइनल में भारतीय टीम रविवार 15 मई को रेकॉर्ड 14 बार की चैंपियन इंडानेशिया टीम से भिड़ेगी। जापान और डेनमार्क की टीम को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो