script

जैसलमेर के डेजर्ट नेशनल पार्क पर भी लगेगा विश्व धरोहर का ठप्पा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 27, 2023 08:14:01 pm

Submitted by:

Suresh Vyas

– अभी विश्व धरोहरों की अस्थाई सूची में है शामिल
– संसद में राजस्थान

जैसलमेर के डेजर्ट नेशनल पार्क पर भी लगेगा विश्व धरोहर का ठप्पा

जैसलमेर के डेजर्ट नेशनल पार्क पर भी लगेगा विश्व धरोहर का ठप्पा

नई दिल्ली। राजस्थान के जैसलमेर-बाड़मेर स्थित डेजर्ट नेशनल पार्क (डीएनपी) पर भी विश्व धरोहर का ठप्पा लगेगा। देश में ऐसी धरोहरों की अस्थाई सूची में शामिल 52 स्मारकों में डीएनपी के अलावा उत्तरापथ के सात स्थल- बादशाही सड़क, सड़क-ए-आजम व ग्रांट ट्रंक रोड को भी संभावित विश्व धरोहरों की सूची में शामिल किया जा रहा है। इसमें पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड व पश्चिम बंगाल के साथ राजस्थान भी शामिल है।

संस्कृति, पर्यटन व पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास रेड्डी जी. किशन रेड्डी ने सोमवार को लोकसभा में सांसद मनोज राजौरिया व सुमेधानंद सरस्वती के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश में 3696 केंद्रीय संरक्षित स्मारक है। इनमें से 163 स्थल राजस्थान के भी हैं। हालांकि अभी स्मारकों को विश्व विरासत सूची में शामिल करने की कोई योजना प्रस्तावित नहीं है। ऐसी विरासतों या स्थलों का चयन उसके सार्वभौमिक मूल्य व प्रामाणिकता के आधार पर यूनेस्को के साल 2021 में जारी दिशा निर्देशों के अनुसार किया जाता है। विश्व विरासत में शामिल किए जाने से पहले ऐसे स्थलों को एक साल के लिए अस्थाई सूची में रखा जाता है। अभी देश के ऐसे 52 स्थल अस्थाई सूची में शामिल हैं।

राजस्थान में 3.31 करोड़ जनधन खाते
वित्त राज्यमंत्री भागवत कराड़ ने जसकौर मीणा को लिखित उत्तर में बताया कि राजस्थान में 3.31 करोड़ जनधन खाते खोले जा चुके हैं। इनमें से महिलाओं के खातों की संख्या 1.93 करोड़ है। प्रदेश के ग्रामीण व अर्द्ध शहरी क्षेत्रों में 2.17 करोड़ लोगों के जनधन खाते खुले हैं। खाताधारकों में से 2.47 करोड़ को रुपे एटीएम कार्ड जारी हो चुके हैं।

शिक्षकों के 38 हजार पद खाली
शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने सुखबीर सिंह जौनपुरिया को लिखित उत्तर में बताया कि राजस्थान में शिक्षकों के 38082 पद खाली हैं। इनमें प्राथमिक विद्यालयों में 25296, माध्यमिक में 2978 व उच्च माध्यमिक स्कूलों में 9708 शिक्षक नहीं हैं।

सम में गोडावण प्रजनन केंद्र

देवजी पटेल के अताराकिंत प्रश्न के जवाब में पर्यावरण व वन राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने बताया कि राजस्थान, गुजरात व महाराष्ट्र राज्य सरकारों के सहयोग व देहरादून स्थित भारतीय वन्यजीव संस्थान के तकनीकी सहयोग से गोडावण के संरक्षण प्रजनन के लिए पहल की गई है। इसके तहत जैसलमेर जिले के सम में गोडावण प्रजनन केंद्र स्थापित किया गया है। गोडावण के संरक्षण के लिए राजस्थान सरकार का प्रस्ताव राज्य वन्यजीव बोर्ड की ओर से राज्य योजना या काम्पा कोष से वित्तीय सहायतार्थ अनुमोदन करवाने की सलाह के साथ लौटाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो