JEE Main Result 2020 : 24 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए, दिल्ली-एनसीआर से सात टॉपर लिस्ट में शामिल

Highlights

  • जेईई मेन 2020 (JEE Main Result 2020) का परिणाम शुक्रवार रात 11 बजे जारी कर दिए गए।
  • एनटीए ने छात्रों के नतीजों के साथ फाइनल आंसर-की को भी जारी किया है।

By: Mohit Saxena

Published: 12 Sep 2020, 10:04 AM IST

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन का परिणाम (JEE Main Result 2020) शुक्रवार रात 11 बजे जारी कर दिया। इस परीक्षा में यूपी से एल गोकुलनाथ प्रदेश टॉपर रहे हैं। उन्होंने 99.9993050 परसेंटाइल पाकर यह सफलता पाई है। अब वह जेईई एडवांस परीक्षा में बैठेंगे। वहीं छात्राओं में तापसी कौर सबसे आगे हैं। उन्हें 99.9362643 परसेंटाइल हासिल हुई है। दिल्ली से चिराग फालोर, गुरकीरत सिंह, लक्ष गुप्ता, निशांत अग्रवाल, तुषार सेठी 100 पर्सेंटाइल पाने वाले जेईई मेन टॉपरों की लिस्ट में शामिल हैं। गौरतलब है कि परीक्षा में 24 अभ्यर्थियों को 100 पर्सेंटाइल मिले हैं।

आंसर-की को भी जारी किया

एनटीए ने छात्रों के नतीजों के साथ फाइनल आंसर-की को भी जारी किया है। वेबसाइट jee main.nta.nic.in के माध्यम से फाइनल आंसर-की को डाउनलोड भी किया जा सकता है। जेईई मेन की परीक्षा पहली से छह सितंबर के बीच हुई थी। कोरोना संक्रमण के कारण इस परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति कम देखने को मिली। इस साल कुल 24 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है। शुक्रवार सुबह से ही छात्र नतीजों की आस में बैठे हुए थे। रात को 11 बजे टॉप परसेंटाइल और प्रदेश के टॉपर्स की यह सूची जारी की गई। कई अभ्यर्थियों का कहना है कि देर रात तक नतीजे वेबसाइट पर नहीं दिख पाए थे।

2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में शामिल होंगे

जेईई मेन के परिणामों के बाद अब 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में शामिल होंगे। ये परीक्षा 27 सितंबर को होगी। इसमें पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में दाखिला मिलेगा। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की मुख्य परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच हुई थी। इसमें आईआईटी के साथ एनआईटी और केंद्र सरकार से वित्तपोषित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए करीब 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था। वहीं 74 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा दी थी। गौरतलब है कि इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा कोविड-19 के कारण दो बार टल चुकी है। बाद में ये सितंबर के पहले सप्ताह आयोजित हुई।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned