scriptतमिल महाकवि सुब्रमण्यम भारती और देश के अतुलनीय क्रांतिकारी व महान दार्शनिक श्री अरविंद की कर्मभूमि : अमित शाह | Karmabhoomi of Tamil great poet Subramaniam Bharathi and the country's | Patrika News

तमिल महाकवि सुब्रमण्यम भारती और देश के अतुलनीय क्रांतिकारी व महान दार्शनिक श्री अरविंद की कर्मभूमि : अमित शाह

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 11:12:53 am

Submitted by:

anurag mishra

– पुद्दुचेरी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास किया
– पहले की सरकारों में सिर्फ और सिर्फ भ्रष्टाचार का बोलबाला, मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार में पुद्दुचेरी में विकास सुशासन
 

तमिल महाकवि सुब्रमण्यम भारती और देश के अतुलनीय क्रांतिकारी व महान दार्शनिक श्री अरविंद की कर्मभूमि : अमित शाह

तमिल महाकवि सुब्रमण्यम भारती और देश के अतुलनीय क्रांतिकारी व महान दार्शनिक श्री अरविंद की कर्मभूमि : अमित शाह

दिल्ली/पुद्दुचेरी। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने पुद्दुचेरी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास किया।

संतों,विद्वानों,कवियों और क्रांतिकारियों की पवित्र भूमि

अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि पुद्दुचेरी समाज के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले महान संतों,विद्वानों,कवियों और क्रांतिकारियों की पवित्र भूमि है। यह तमिल महाकवि सुब्रमण्यम भारती और देश के अतुलनीय क्रांतिकारी व महान दार्शनिक श्री अरविंद की कर्मभूमि रही है।

पुद्दुचेरी को बेस्ट बनाने का वायदा

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विधानसभा चुनाव के दौरान पुद्दुचेरी को बेस्ट बनाने का वायदा किया था और मैं आप लोगों को भरोसा दिलाता हूँ कि अगले चुनाव से पहले हम निश्चित रूप से पुद्दुचेरी को बेस्ट बनाकर आपके सामने आएँगे। शाह ने कहा कि पुद्दुचेरी में हैरिटेज टूरिज़्म को आकर्षित करने के लिए एक फ्रेंको-तमिल विलेज बनाया जाएगा। एग्जीबिशन फैसिलिटी (Exhibition Facilities)के लिए तीन पुराने वेयरहाउस में स्वदेश दर्शन योजना के तहत काम शुरू हो गया है और 31 करोड़ रुपये के खर्चे से बस अड्डे का पुनर्निर्माण तथा 16 करोड़ रुपये की लागत से नए इंटर स्टेट बस टर्मिनल का कार्य हो रहा है। साथ ही 150 करोड़ रुपये से अधिक के खर्चे से ग्रैंड कैनाल का सौंदर्यकरण किया जा रहा है। गृह मंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि 16 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला बॉटेनिकल गार्डन पुद्दुचेरी का आकर्षण केंद्र बनेगा। उन्होने कहा कि सरकार का शहरी वन क्षेत्र में लगभग 6 करोड रुपए के खर्च से ईकोटूरिज्म विकसित करने का भी लक्ष्य है। पुद्दुचेरी विश्वविद्यालय में 50 करोड़ रुपये की लागत से फिजिक्स, केमिस्ट्री,आईटी और फूड प्रोसेसिंग की अलग-अलग बिल्डिंग बनाई जाएंगी।

सोनल सोलर एनर्जी कैपेसिटी डेवलपमेंट 100% इलेक्ट्रिफिकेशन और जल जीवन मिशन पर जोर

शाह ने कहा कि पुद्दुचेरी जैसे छोटे राज्य में 26 मेगावाट की सोलर एनर्जी कैपेसिटी विकसित की गई है और शत-प्रतिशत घरों का इलेक्ट्रिफिकेशन कर दिया गया है। साथ ही हर गांव को सड़क से जोड़कर 100 फीसदी कनेक्टिविटी प्राप्त कर ली गई है। शाह ने कहा कि कोरोना के कठिन समय में शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों ड़ोज देकर पुद्दुचेरी के लोगों को कोरोना से बचाने का काम किया गया। जल जीवन मिशन के तहत 100 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचाने का काम पूरा कर दिया गया है। हर गरीब तक प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का कार्ड पहुंचाने का काम भी समाप्त कर दिया गया है।

पहले की सरकारों ने सिर्फ भ्रष्टाचार किया

शाह ने कहा कि पहले की सरकारों में यहां सिर्फ और सिर्फ भ्रष्टाचार का बोलबाला था,मोदी जी के नेतृत्व वाली NDA की सरकार में आज पुद्दुचेरी विकास और सुशासन के लिए जाना जाता है। एन रंगास्वामी और ए. नमशिवायम के नेतृत्व में पुद्दुचेरी में विकास का यह सिलसिला जारी रहेगा।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह पुद्दुचेरी में श्री अरविंद के 150वें जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में भी शामिल हुए। अमित शाह ने इसके पहले अरविंद आश्रम में महान बुद्धिजीवी और आध्यात्मिक पुरोधा श्री अरविंद को श्रद्धा सुमन अर्पित किये। शाह ने कहा कि श्री अरविंद ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में चिरस्थायी योगदान दिया। उनके कार्य और विचार सभी के लिए प्रासंगिक हैं और वे हमेशा हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो