देश में सबसे भ्रष्ट राज्य कर्नाटक, हिमाचल में सबसे कम करप्शन

 देश में भ्रष्टाचार के मामले में कर्नाटक सबसे अव्वल है। एक एनजीओ के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है। सर्वे में बताया गया है कि कर्नाटक के बाद सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार वाले राज्यों में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर और पंजाब शामिल है।

नई दिल्ली। देश में भ्रष्टाचार के मामले में कर्नाटक सबसे अव्वल है। एक एनजीओ के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है। सर्वे में बताया गया है कि कर्नाटक के बाद सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार वाले राज्यों में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर और पंजाब शामिल है।

सबसे कम भ्रष्टाचार वाले राज्य
सर्वे में सबसे कम भ्रष्टाचार वाले राज्यों का भी खुलासा किया गया है। सर्वे का कहना है कि हिमाचल प्रदेश, केरल और छत्तीसगढ़ सबसे कम भ्रष्टाचार होता है। बता दें कि एनजीओ ने सर्वे की रिपोर्ट को सरकारी कामों को कराने के लिए दिए जाने वाले घूसों के आधार पर तैयार किया है।

किसने किया है सर्वे
सर्वे को सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज ने कराया है। सर्वे में 20 राज्यों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के 3,000 लोगों की राय ली गई है। रिपोर्ट का कहना है कि पिछले एक साल के दौरान  करीब एक तिहाई लोगों को सरकारी काम कराने के दौरान भ्रष्टाचार का सामना करना पड़ा है। सर्वे रिपोर्ट का कहना है कि आधे से ज्यादा लोगों ने स्वीकारा है कि नवंबर और दिसंबर 2016 में नोटबंदी के दौरान पब्लिक सर्विसेज में भ्रष्टाचार में काफी गिरावट आई थी।


ललित fulara
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned