क्या आप भी किसी का नाम और चीजें रखकर भूल जाते हैं? तो, मेमोरी बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

अगर आप 30-35 साल की उम्र में किसी का नाम या कोई चीज रखकर भूल जाते हैं। सीढ़ी चढ़कर ऊपर आते हैं, लेकिन ये भूल जाते हैं कि ऊपर क्यों आए थे आदि। ये सारी बातें बताती हैं कि आपको अपने ब्रेन का और अधिक ध्यान रखने की जरूरत है।

By: Archana Pandey

Updated: 17 Sep 2021, 06:50 PM IST

नई दिल्ली: अगर कोई बुढ़ा व्यक्ति कुछ बातें भूलने लगता, तो समझ में आता है कि ऐसा होना नार्मल हो सकता है। लेकिन 30-35 साल की उम्र में कूछ भूलना अच्छा नहीं होता है। अगर आप किसी का नाम या कोई चीज रखकर भूल जाते हैं। सीढ़ी चढ़कर ऊपर आते हैं, लेकिन ये भूल जाते हैं कि ऊपर क्यों आए थे आदि। ये सारी बातें बताती हैं कि आपको अपने ब्रेन का और अधिक ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसे में हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो ब्रेन को हेल्दी बनाने और मेमोरी पावर बढ़ाने में मदद करते हैं।

डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट में फ्लैवनॉयड्स पाया जाता हैं जो एक तरह का एंटीऑक्सिडेंट है। जो ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी होता है। एक रिव्यू स्टडी के अनुसार कोको में मौजूद फ्लैवनॉयड्स याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए ब्रेम के लिए डार्क चॉकलेट खाना अच्छा होता है।

बेरीज- डार्क चॉकलेट की ही तरह स्ट्रॉबेरीज, ब्लैकबेरीज, ब्लूबेरीज आदि बेरीज में फ्लैवनॉयड एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है। जो स्ट्रेस और इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है। साथ ही ब्रेन से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

कॉफी- कॉफी में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट्स ब्रेन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। कैफीन ब्रेन को अलर्ट रखने में मदद करता है, मूड को अच्छा करता है, फोकस और कॉन्सन्ट्रेशन बढ़ाने का भी काम करता है।

ऑयली या फैटी फिश- ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फैटी या ऑयली फिश बहुत फायदेमंद होती है। एक स्टडी के अनुसार ओमेगा-3 का हाई लेवल ब्रेन में खून के संचार को बढ़ाता है, जिससे सोचने की क्षमता अच्छी होती है। इसलिए आप चाहें तो अपनी डाइट में फिश शामिल कर सकते हैं।

हल्दी- हल्दी ब्रेन के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। हल्दी में मौजूद एक्टिव इन्ग्रीडिएंट ब्रेन की कोशिकाओं को फायदा पहुंचाता है। साथ ही हल्दी से मूड बेहतर होता है और डिप्रेशन कम होता है।

नट्स और सीड्स- सूखे मेवे और बीज भी ब्रेन के लिए फायदेमंद हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स विटामिन ई, और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो ब्रेन की कोशिकाओं को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाता है।

साबुत अनाज- साबुत अनाज खाना ब्रेन के लिए अच्छा होता हैं। ब्राउन राइस, बार्ली, ओटमील, होल-ग्रेन ब्रेड, होल-ग्रेन पास्ता अपनी टाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन ई होता है, जो मेमोरी बढ़ाने में मदद कर सकते है।

यह भी पढ़ें: Benefits of Walking after Dinner: रात के खाने के बाद जरूर जाएं टहलने, पाचन से लेकर डिप्रेशन तक हो जाता है ठीक

Archana Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned