scriptDelhi: सरकारी स्कूलों के छात्रों के बिजनेस आइडियाज को मिल रहा मोटिवेशन, एंटरप्रेन्योर बनने के लिए जानिए क्या सीख रहे हैं छात्र? | Know how delhi govt school students learning to become an entrepreneur | Patrika News

Delhi: सरकारी स्कूलों के छात्रों के बिजनेस आइडियाज को मिल रहा मोटिवेशन, एंटरप्रेन्योर बनने के लिए जानिए क्या सीख रहे हैं छात्र?

locationनई दिल्लीPublished: Aug 13, 2022 07:54:57 pm

Submitted by:

Rahul Manav

दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को जॉब सीकर बनने के बजाय जॉब प्रोवाइडर बनाने के उद्देश्य से बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम को शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के पहले वर्ष में कई छात्रों को एंटरप्रेन्योर बनने का शिक्षण दिया गया। वहीं, कार्यक्रम के दूसरे वर्ष में भी सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को एंटरप्रेन्योर बनाने के लिए प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है। इसमें बच्चों के बिजनेस आइडियाज को जानकर उन्हें मोटिवेट किया जा रहा है।

Delhi: सरकारी स्कूलों के छात्रों के बिजनेस आइडियाज को मिल रहा मोटिवेशन, एंटरप्रेन्योर बनने के लिए जानिए क्या सीख रहे हैं छात्र?

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छात्रों को बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम के जरिए एंटरप्रेन्योर बनने के लिए प्रशिक्षण मिल रहा है।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छात्रों के बिजनेस आइडियाज को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। शनिवार को दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया सर्वोदय कन्या विद्यालय (एसकेवी) शंकर नगर और एसकेवी पॉकेट-4 मयूर विहार, फेज-1 में पहुंचे। डिप्टी सीएम के स्कूल दौरे के दौरान उनके समक्ष छात्रों ने अपने कई अनोखे बिजनेस आइडियाज बताए। छात्रों आइडियाज बताते हुए कहा कि पुराने टायर से सोफा बनाया जा सकता है। साथ ही डिजाइनर ड्रेस, ऑर्गेनिक साबुन, ऑर्गेनिक लिपस्टिक, चॉकलेट, प्लास्टिक बैग के विकल्प, घर के लिए सजावटी सामान जैसे आइडियाज को शेयर किया। डिप्टी सीएम से अपने अनुभवों को साझा करते हुए छात्रों ने बताया कि बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम से उनमें टीम में काम करने, प्लानिंग करने, रिस्क लेने जैसी क्षमताओं का विकास हुआ है। साथ ही उनमें लीडरशिप क्वालिटी, नए आइडिया के लिए ब्रेन स्टॉर्मिंग करने, टाइम मैनेजमेंट करने, अपने प्रोडक्ट को लेकर लोगों को कन्विंस करने, अपने आइडिया को और बेहतर बनाने के लिए मार्केट रिसर्च करने जैसी समझ भी आई है। छात्रों ने बताया कि उन्हें बिजनेस ब्लास्टर्स से स्वतंत्र बनने में मदद मिल रही है, उनका कॉन्फिडेंस बढ़ रहा है और वो खुद के स्किल्स के बारे में समझ पा रहे है।
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छात्रों को बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम के जरिए मिल रहा एंटरप्रेन्योर बनने के लिए प्रशिक्षण।
आइडियाज को बेहतर बनाने पर छात्र कर रहे हैं काम

कई छात्र जो इस साल 12वीं क्लास में है और पिछले साल भी बिज़नेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम का हिस्सा थे। उन्होंने बताया कि पिछले साल जब वो अपना आईडिया किसी के समक्ष रख रहे थे तो उनमें आत्मविश्वास की कमी दिखती थी लेकिन इस साल ऐसा नहीं है वो बिना हिचकिचाएं अपने बिज़नेस आइडियाज को प्रोडक्ट्स को मार्केट में भेज रहे है क्योंकि उन्हें मार्केटिंग, फाइनेंस आदि का प्रोसेस अब अच्छे से समझ आने लगा है। छात्रों ने बताया कि पिछले साल के अपने प्लान में कुछ बुनियादी बदलाव कर उन्होंने अपने आइडियाज को और बेहतर बनाने का काम किया है।
Delhi: सरकारी स्कूलों के छात्रों के बिजनेस आइडियाज को मिल रहा मोटिवेशन, एंटरप्रेन्योर बनने के लिए जानिए क्या सीख रहे हैं छात्र?
छात्र बन रहे हैं स्मार्ट एंटरप्रेन्योर – सिसोदिया

छात्रों के बिजनेस आइडियाज के बारे में जानने के बाद डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि इतनी कम उम्र में ही अपने स्टार्टअप शुरू करने और बिजनेस के कोर एलिमेंट्स को समझकर हमारे स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे न केवल स्मार्ट एंटरप्रेन्योर बन रहे है बल्कि जिम्मेदार नागरिक भी बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपने इसी आत्मविश्वास और आउट ऑफ बॉक्स सोचते हुए कुछ नया करने के अपने जुनून के साथ हमारे स्कूलों में पढ़ने वाले ये बच्चे देश से बेरोजगारी को खत्म करने का काम करेंगे और अपने द्वारा शुरू की गई शानदार कंपनियों के माध्यम से देश की इकॉनमी को बूस्ट करने में अपना योगदान देंगे।
https://twitter.com/msisodia/status/1558363832493678592?ref_src=twsrc%5Etfw
बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम से छात्रों को मिल रही है सीड मनी

दिल्ली सरकार के बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम, सरकार के स्कूलों में शुरू किए गए एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिसे इस साल दिल्ली सरकार के स्कूलों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों द्वारा भी अपनाया जा रहा है। इस प्रोग्राम के जरिए सरकार द्वारा छात्रों को 2000 रुपये प्रति छात्र के सीड मनी देकर उन्हें अपने स्टार्ट-अप को शुरू करने का वास्तविक अनुभव प्रदान किया जाता है।
Delhi: सरकारी स्कूलों के छात्रों के बिजनेस आइडियाज को मिल रहा मोटिवेशन, एंटरप्रेन्योर बनने के लिए जानिए क्या सीख रहे हैं छात्र?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो