scriptKnow PM Modi daily routine and food pm Modi birthday | PM मोदी की दिनचर्या: सुबह 5 बजे से दिन की शुरुआत, रात 11-12 बजे तक ऑफिस में रहते हैं | Patrika News

PM मोदी की दिनचर्या: सुबह 5 बजे से दिन की शुरुआत, रात 11-12 बजे तक ऑफिस में रहते हैं

जन्मदिन पर विशेष: पीएम मोदी अपने निजी नेटवर्क के लोगों को सुबह-सुबह फोन कर हालचाल लेना नहीं भूलते

जब तक अफसर ऑफिस पहुंचते हैं, पीएम मोदी 9 बजे तक निपटा चुके होते हैं आधा कार्य

नई दिल्ली

Published: September 17, 2022 12:55:03 pm

नवनीत मिश्र
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 9 बजे तक अपना जरूरी आधा कार्य निपटा चुके होते हैं। इस समय तक प्रधानमंत्री की पीएमओ के शीर्ष अधिकारियों के साथ अहम मीटिंग हो चुकी होती है, जिसमें तात्कालिक महत्व के मुद्दों पर वे जरूरी दिशा-निर्देश देते हैं। इस मीटिंग में पूरे दिन का एजेंडा सेट होता है। दिन में होने वाले कार्यक्रमों और बैठकों में क्या और किस प्वाइंट पर बोलना है, इससे जुड़ा अध्ययन और रिसर्च प्रधामनंत्री खुद करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी अमूमन रात 11 से 12 बजे तक कार्यालय में रहते हैं। 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर 12.30 बजे के बाद सोने जाने से पहले भी वह देश और दुनिया की सभी हलचल से रूबरू होते हैं। सुबह 5 बजे योगा संग उनके दिन की शुरुआत होती है। 72 वर्ष की उम्र में भी उनकी दिनचर्या पहले जैसी ही है। जन्मदिन पर जानिए उनकी दिनचर्या।

pm_modi.jpg

सुबह-सुबह फोन कर चौंका देते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कार्य करने वाले एक अधिकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह-सुबह परिचितों का फोन कर हालचाल लेते हैं। मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री बनने से पहले संघ के प्रचारक और भाजपा में संगठन पदाधिकारी के रूप में कार्य करने के दौरान संपर्क में आए तमाम लोगों से उनके निजी रिश्ते हैं। प्रधानमंत्री मोदी निजी नेटवर्क में शामिल लोगों को फोन कर सरप्राइज कर देते हैं। फोन पर वह न केवल सुख-दुख पूछते हैं बल्कि सरकारी कार्यों और योजनाओं के बारे में फीडबैक लेना नहीं भूलते। व्यस्तता के कारण जो फोन कॉल्स प्रधानंमत्री नहीं ले पाते, उन्हें अगली सुबह कॉल बैक भी करते हैं।

एयर पोर्ट लाउंज में भी रुक जाते हैं

गृहमंत्री अमित शाह ने वर्ष 2019 में लोकसभा में बताया था कि प्रधानमंत्री मोदी विदेश दौरे पर खर्चे की कटौती पर खास ध्यान देते हैं। लंबी विदेश यात्रा के दौरान जब एयर इंडिया का विशेष विमान रास्ते में ईंधन भराने के लिए रुकता है तो वे किसी लग्जरी होटल में ठहरने की जगह एयरपोर्ट लाउंज का इस्तेमाल करते हैं। पहले तकनीकी हॉल्ट के दौरान प्रधानमंत्री होटल में रुकते थे। प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश दौरे पर भारी-भरकम स्टाफ साथ नहीं ले जाते। उन्होंने 20 प्रतिशत स्टाफ की कमी की है। अब विदेश दौरे पर साथ जाने वाले अफसरों को अलग-अलग कार नहीं मिलती। पीएम मोदी के निजी स्टाफ के अलावा अन्य अफसर सामूहिक कार या बस का इस्तेमाल करते हैं।

अखबारों की रिपोर्ट देखना नहीं भूलते

सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी के टेबल पर सुबह 6.30 बजे तक देश और दुनिया के अखबारों में छपी प्रमुख खबरों की रिपोर्ट पहुंच जाती है। देश की सभी भाषाओं के प्रमुख अखबारों पर भी वह नजर डालते हैं। पसंदीदा अखबारों की संपादकीय भी पढ़ते हैं।

खाते हैं सामान्य खाना, खुद उठाते हैं खर्च

हाल में एक आरटीआई के जवाब में पीएमओ के केंद्रीय अवर सचिव ने ने बताया था कि प्रधानमंत्री मोदी अपने भोजन का खर्च खुद उठाते हैं। प्रधानमंत्री मोदी को सामान्य भोजन पसंद है। अमूमन वो अपने कुक के हाथों का बना गुजराती खाना पसंद करते हैं। बाजरे की रोटी और खिचड़ी ज्यादा पसंद है। नाश्ते में गुजराती और साउथ इंडियन डिश लेते हैं। इडली सांभर, डोसा, भाकड़ी, खांडवी, ढोकला, पोहा आदि खाना पसंद करते हैं।

ऐसी है दिन चर्या

- सुबह 5 बजे आधे घंटे योग, प्राणायाम और सूर्य नमस्कार करते हैं
- ब्रेक फास्ट के दौरान अदरक वाली चाय पीते हैं
- सुबह 7 बजे तक देश और दुनिया के अखबारों में छपी प्रमुख खबरों की रिपोर्ट देखते हैं
- मेल बॉक्स चेक कर जरूरी संदेशों की जानकारी लेते हैं
- पीएम मोदी 12 बजे से पहले लंच और रात में 10 बजे से पहले डिनर कर लेते हैं

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

अमित शाह के जम्मू दौरे से पहले पुलवामा में आतंकी हमला, पुलिस का एक जवान शहीद, CRPF जवान जख्मीIAF की ताकत में होगा इजाफा, कल सेना में शामिल होगा स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियतIND vs SA 2nd T20: 2 गेंदबाज जो साउथ अफ्रीका को हराने में टीम इंडिया की मदद करेंगेबिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने दिया इस्तीफा, डिप्टी सीएम को सौंपा पत्रपंजाबः लॉरेंस बिश्नोई का करीबी गैंगस्टर टीनू हिरासत से चौथी बार फरार, मूसेवाला मर्डर केस में होनी थी पूछताछकांग्रेस के तीन बड़े प्रवक्ताओं ने दिया इस्तीफा, मल्लिकार्जुन खड़गे को अध्यक्ष बनाने के लिए करेंगे प्रचारइंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान हुए दंगे से 150 से अधिक लोगों की मौत, सैकड़ों घायल'कांग्रेस को मजबूत करने का प्रयास कर रही भाजपा', अरविंद केजरीवाल ने कहा - एक ही भाषा में दोनों पार्टी दे रही गाली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.