scriptशेर और इंसान की दोस्‍ती नहीं देखी न आपने, लेकिन तस्‍वीरें तो कुछ और कह रही है | Patrika News
नई दिल्ली

शेर और इंसान की दोस्‍ती नहीं देखी न आपने, लेकिन तस्‍वीरें तो कुछ और कह रही है

5 Photos
6 years ago
1/5

यह हैं इंडोनेशिया की अबदुल्ला शोले। इनकी दोस्त एक शेरनी है। इन दोनों के बीच ऐसी दोस्ती बनी है, जिसे देखकर किसी को भी थ्रिल महसूस होगा। लेकिन ये दोनों सामान्‍य हैं।

2/5

शेरनी का नाम मुलान (शेरनी का नाम) है। जब 3 महीने की थी, तब से अबदुल्ला इसका ध्यान रख रही है। इसके बाद से ये दोनों एक-दूसरे के बिना जी नहीं पाते।

3/5

अबदुल्ला उनके एकमात्र रखवाले हैं। वे मुलान को खिलाते हैं पिलाते हैं, उसके साथ खेलते यहां तक सोते भी उसी के साथ हैं। मुलान को दो दिन में दो बार मुर्गी या बकरे का 6 किलो मीट खिलाया जाता है। अब मुलाल एक मीटर ऊंची और तीन मीटर लंबी हो चुकी है। इसके बावजूद दोनों की दोस्ती में कोई फर्क नहीं आया है।

4/5

कई बार मुलान अबदुल्ला को खरोंच तक मार देती है, लेकिन उन्हें कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। अब्‍दुल्‍ला हर वक्त मुलान की रखवाली करते हैं। इसलिए उन्हें शेरनी की आया के नाम से भी पहचाना जाता है। उन्होंने दृढ़ निश्चय किया है कि वे इस सुन्दर लेकिन खतरनाक प्राणी की देखभाल करेंगे।

5/5

सच है कि उनकी बढ़ती हुई दोस्ती अब तक टिकी है। दुनिया की कोई भी चीज या कोई भी व्यक्ति उन्हें जुदा नहीं कर सकता। इनकी दोस्ती देखकर तो यही कहा जा सकता है कि सदा बनी रहे यह जोड़ी।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.