scriptमहाराष्ट्र: नाशिक में मानव तस्करी और साइबर फ्रॉड से जुड़े केस में एक गिरफ़्तार, एनआइए (NIA) की कार्रवाई | Patrika News
नई दिल्ली

महाराष्ट्र: नाशिक में मानव तस्करी और साइबर फ्रॉड से जुड़े केस में एक गिरफ़्तार, एनआइए (NIA) की कार्रवाई

पिछले 3 हफ्तों में अलग अलग राज्यों के कई जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई की गई

नई दिल्लीJun 15, 2024 / 03:50 pm

anurag mishra

nia-raids
अनुराग मिश्रा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआइए) ने महाराष्ट्र के नाशिक में कई ठिकानों पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान एक व्यक्ति को गिरफ़्तार किया गया है। एनआइए ने मानव तस्करी और साइबर फ्रॉड से जुड़े एक केस के सिलसिले में ये छापेमारी की है। नाशिक से पकड़ा गया सुदर्शन दारडे छठा अभियुक्त है जो इस केस में गिरफ़्तार किया गया।
मानव तस्करी और साइबर फ्रॉड से जुड़े मामले में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण लगातार अभियुक्तों की तलाश कर रहा है। इसी सिलसिले में पिछले 3 हफ्तों में अलग अलग राज्यों के कई जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में पाँच लोगों को गिरफ़्तार किया जा चुका था। नाशिक में हुई गिरफ़्तारी के साथ पूरे मामले में अबतक 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
नासिक में हुई छापेमारी के दौरान एनआइए ने कई आपत्तिजनक दस्तावेज़, कई गोपनीय काग़ज़ात, डिजिटल डिवाइस, बैंक अकाउंट्स के डिटेल्स के साथ साथ कुछ अन्य चीज़ें भी ज़ब्त की है।

एनआइए ने मुंबई पुलिस से मानव तस्करी और साइबर फ्रॉड सेजुड़ा ये केस 13 मई को अपने हाथ में लिया था। प्रारंभिक जाँच में एनआइए को यह जानकारी मिली थी की मानव तस्करी से जुड़ा नेटवर्क पूरे देश में फैला हुआ है। जाँच में यह भी पता चला कि मानव तस्करों और साइबर फ्रॉड नेटवर्क से जुड़े गिरोह के सदस्यों के बीच आपस में साँठ गाँठ है। ये दोनों मिलकर विदेशों में बैठे अपने आकाओं से निर्देश लेकर भारत में अराजकता फैला रहे है।
मानव तस्करी से जुड़े अपराधी युवाओं को विदेशों में अच्छी सैलरी और शानदार जीवन शैली का लालच देकर अपने झाँसे में लेते हैं। उन्हें विदेश भेज देते हैं।

Hindi News/ New Delhi / महाराष्ट्र: नाशिक में मानव तस्करी और साइबर फ्रॉड से जुड़े केस में एक गिरफ़्तार, एनआइए (NIA) की कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो