scriptE-Sports: भारत में पुरुष गेमर्स का है दबदबा, महिलाओं को करना पड़ता है संघर्ष | Patrika News

E-Sports: भारत में पुरुष गेमर्स का है दबदबा, महिलाओं को करना पड़ता है संघर्ष

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2022 12:25:30 am

Submitted by:

Mridula Sharma

देश की युवा व लोकप्रिय ई—गेमर, लाइव स्ट्रीमर और कंटेट क्रिएटर तान्या पाल्टा का कहना है कि एशियन गेम्स जैसे मंच के लिए महिला गेमर्स को करना चाहिए प्रमोट। मैक्वीन लाइव नाम से अपनी पहचान बना चुकीं तान्या इस फील्ड में करना चाहती हैं देश का नाम रोशन।

E-Sports: भारत में पुरुष गेमर्स का है दबदबा, महिलाओं को करना पड़ता है संघर्ष

E-Sports: भारत में पुरुष गेमर्स का है दबदबा, महिलाओं को करना पड़ता है संघर्ष

नई दिल्ली. छोटी उम्र में देश की शीर्ष महिला ई-गेमर, कंटेट क्रिएटर और स्ट्रीमर के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाली 20 साल की तान्या पाल्टा का मानना है कि भारत में अब भी महिला ई-गेमर्स के लिए ज्यादा मौके नहीं हैं। तान्या ने कहा, मैंने स्कूल में ही सोच लिया था कि मैं ई-स्पोट्र्स में अपना करियर बनाउंगी, लेकिन एशियन गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व करने के बारे में कभी नहीं सोचा। तान्या का कहना है कि यहां महिला ई-गेमर्स को उतने मौके नहीं मिल पाते हैं जितने पुरुष गेमर्स को मिलते हैं।
फीमेल गल्र्स लाइन अप बनाया

तान्या ने बताया, जब तक पबजी भारत में बैन नहीं हुआ था तब तक मैंने बहुत से टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। एक फीमेल गल्र्स लाइन अप भी बनाया और काफी टूर्नामेंट जीते। पबजी के बैन होने से काफी नुकसान हुआ और फिर बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (बीजीएमआइ) आया। तान्या का स्क्रीन नेम मैक्वीन लाइव है।
मेरे जुनून को देख परिवार ने भी किया सपोर्ट

तान्या बताती हैं कि शुरुआत में उनके परिजन उनके स्ट्रीमिंग और ई-गेम्स खेलने का विरोध करते थे। तान्या ने बताया कि मेरे परिजन हमेशा मेरे करियर को लेकर चिंता करते थे, लेकिन जब कंटेट क्रिएट और स्ट्रीमिंग से मुझे अच्छी आमदनी होने लगी तो उन्हें भी समझ आया कि यह बुरी चीज नहीं है। मेरे जुनून को देख उन्होंने मुझे सपोर्ट करना शुरू कर दिया।
ट्रिनिटी ने दिलाई पहचान: लुधियाना की रहने वाली तान्या वर्तमान में ट्रिनिटी के लिए काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही एक बड़ा शो लॉन्च होने वाला है। ट्रिनिटी के लिए मैं कंटेट क्रिएटर के तौर पर काम कर रही हूं। इससे मुझे इस फील्ड में नई पहचान मिली है। उम्मीद है कि मैं अपने करियर और भी कई बड़े मुकाम हासिल करूंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो