scriptसाष्टांग दंडवत कर मोदी-बिरला ने लोकसभा में स्थापित किया सेंगोल | Modi-Birla established Sengol in the Lok Sabha by prostrating | Patrika News

साष्टांग दंडवत कर मोदी-बिरला ने लोकसभा में स्थापित किया सेंगोल

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2023 09:45:10 pm

Submitted by:

Suresh Vyas

– ये हमारा सौभाग्य है कि इस पवित्र सेंगोल को हम उसकी गरिमा लौटा सके -मोदी

साष्टांग दंडवत कर मोदी-बिरला ने लोकसभा में स्थापित किया सेंगोल

साष्टांग दंडवत कर मोदी-बिरला ने लोकसभा में स्थापित किया सेंगोल

नई दिल्ली। देश की आजादी की पूर्व संध्या पर पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को सौंपा गया सत्ता के हस्तांतरण का प्रतीक सेंगोल रविवार को विधि विधान से नए संसद भवन के लोकसभा सदन में स्थापित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पीकर ओम बिरला के साथ सदन में पूर्व-पश्चिम दिशा की ओर मुख करके शीर्ष पर नंदी के साथ सेंगोल को स्थापित किया। मोदी ने दीप प्रज्वलन के साथ सेंगोल को पुष्प अर्पित किए।

इससे पहले तमिलनाडू से आए अधीनम संतों ने सेंगोल की पूजा अर्चना करवाई। इस दौरान मोदी ने सेंगोल को साष्टांग दंडवत किया। संतों ने पूजा अर्चना के बाद मोदी को सेंगोल सौंपा, जिसे उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष के आसन के समीप स्थापित किया। बाद में लोकार्पण समारोह को सम्बोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आधीनम के संत संसद भवन में हमें आशीर्वाद देने उपस्थित हुए थे। उनके ही मार्गदर्शन में संसद की इस नई इमारत में लोकसभा में पवित्र सेंगोल स्थापित हुआ है। ये हमारा सौभाग्य है कि इस पवित्र सेंगोल को हम उसकी गरिमा लौटा सके हैं। जब भी इस संसद भवन में कार्यवाही शुरू होगी, ये सेंगोल हम सभी को प्रेरणा देता रहेगा।

गांधी को नमन से शुरुआत

नए संसद भवन के लोकार्पण समारोह के लिए सुबह साढ़े सात बजे मोदी धोती-कुर्ता पहन नए संसद भवन पहुंचे। पैदल पैदल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा तक गए और बापू को नमन किया। इसके बाद उन्होंने हवन-पूजन किया। मोदी ने संसद में सावरकर के चित्र पर भी फूल चढ़ाए। इस दौरान सर्वधर्म सभा भी हुई, जिसमें सभी धर्मों के गुरुओं ने भाग लिया।

श्रम वीरों का सम्मान

मोदी ने संसद भवन बनाने वाले श्रमिकों के एक समूह से मुलाकात कर इन्हें शॉल व प्रतीक चिह्न भेंटकर सम्मानित किया। मोदी ने कहा कि नए भवन ने करीब 60 हजार श्रमिकों को रोजगार भी दिया है। श्रमिकों ने नई इमारत के लिए अपना पसीना बहाया है। नए भवन में इन श्रमिकों को समर्पित एक डिजीटल गैलरी बनाई गई है। संसद के निर्माण में अब उनका योगदान भी अमर हो गया है। विश्व में शायद ये पहली बार हुआ होगा।

सिक्का व स्मारक टिकट जारी

लोकार्पण समारोह में मोदी ने संसद के नए भवन पर स्मारक टिकट व 75 रुपए का सिक्का भी जारी किया। इससे पहले राज्यसभा के उप सभापति डॉ. हरिबंश ने नई संसद के निर्माण पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू व उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के संदेश पढ़कर सुनाए। शुरुआत में नए संसद भवन व सेंगोल पर बने दो वृतचित्रों का प्रदर्शन किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो