scriptMysterious mounds found on the surface of the moon, scientists surpris | चांद की सतह पर मिले रहस्यमय टीले, वैज्ञानिक हैरान | Patrika News

चांद की सतह पर मिले रहस्यमय टीले, वैज्ञानिक हैरान

अंतरिक्ष की पहेली - जांच के लिए नासा ने शुरू की रोवर भेजने की तैयारी

नई दिल्ली

Updated: June 08, 2022 11:07:50 pm

वाशिंगटन. अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चांद की सतह पर रहस्यमय टीलों का पता लगाया है। इन टीलों की जांच-पड़ताल के लिए नासा एक रोवर भेजने की तैयारी कर रही है, ताकि इनकी भूगर्भीय विशेषताओं का पता लगाया जा सके।
विशेषज्ञों का कहना है कि टीले चिपचिपे मैग्मा से बने हैं। इनमें काफी सिलिका है। यह पदार्थ ग्रेनाइट जैसा होता है। धरती पर इस तरह की संरचना के लिए समुद्र और टेक्टॉनिक्स प्लेट की जरूरत होती है। चांद पर इस तरह की सुविधाएं नहीं होने के कारण विशेषज्ञ इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि कैसे इन टीलों का निर्माण और समय के साथ विकास हुआ। नासा 2025 तक लूनर वुलकान इमेजिंग यान भेजने जा रहा है। इसमें 5 उपकरण लगाए जाएंगे। मिशन के दौरान रोवर धरती के 10 दिन (चांद का एक दिन) में टीलों में से एक की चोटी की जांच करेगा, आंकड़े एकत्र करेगा और उसे धरती पर भेजेगा।
चांद की सतह पर मिले रहस्यमय टीले, वैज्ञानिक हैरान
चांद की सतह पर मिले रहस्यमय टीले, वैज्ञानिक हैरान

टीले लंबे समय से मौजूद
जांच के बाद नासा के वैज्ञानिक इन ग्रुइथूइसेन टीलों के निर्माण से जुड़े सवालों का जवाब दे सकेंगे। इससे नासा को भविष्य में चांद पर भेजे जाने वाले रोबोटिक और अर्तेमिस मानवीय मिशन के लिए सूचना हासिल करने में काफी मदद मिलेगी। अर्तेमिस मिशन के जरिए नासा इस दशक के आखिर तक पहली महिला और अगले पुरुष अंतरिक्ष यात्री को चांद पर उतारने की तैयारियों में जुटा है।

टीले लंबे समय से मौजूद
नासा की वैज्ञानिक कैरोलिन कापोन ने कहा कि चांद का एक रहस्य हमारे हाथ लगा है। ग्रुइथूइसेन टीले भूगर्भिक रहस्य हैं। टेलिस्कोप और स्पेसक्राफ्ट के विश्लेषण से पता चला कि टीले लंबे समय से मौजूद हैं। असली रहस्य यह है कि चांद पर सिलिका से भरे मैग्मा का निर्माण कैसे हुआ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र से बड़ी खबर, देवेंद्र फडणवीस आज शाम 7 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस का बड़ा बयान कहा- एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएमMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनMaharashtra Politics: बीजेपी और शिंदे गुट के बीच नहीं आएगी शिवसेना, लेकिन निभाएगी विरोधी की भूमिका, जानें संजय राउत ने क्या कहा?Kangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.