scriptनासा का जेम्स वेब टेलिस्कोप 12 जुलाई को जारी करेगा अंतरिक्ष की सबसे दूर की फोटो | NASA's telescope will release remote photos of space on July 12 | Patrika News

नासा का जेम्स वेब टेलिस्कोप 12 जुलाई को जारी करेगा अंतरिक्ष की सबसे दूर की फोटो

locationनई दिल्लीPublished: Jun 30, 2022 11:00:35 pm

Submitted by:

ANUJ SHARMA

टाइम मशीन : बीते समय को भी देख सकेंगे वैज्ञानिक

नासा का जेम्स वेब टेलिस्कोप 12 जुलाई को जारी करेगा अंतरिक्ष की सबसे दूर की फोटो

नासा का जेम्स वेब टेलिस्कोप 12 जुलाई को जारी करेगा अंतरिक्ष की सबसे दूर की फोटो

वॉशिंगटन. अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा का सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप जेम्स वेब 12 जुलाई को अंतरिक्ष की अब तक की सबसे दूर की तस्वीर जारी करेगा। नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने बताया कि जेम्स वेब की ओर से जारी होने वाली यह तस्वीर रंगीन होगी। करीब 10 अरब डॉलर की लागत से तैयार जेम्स वेब टेलिस्कोप की यह पहली तस्वीर होगी।

बिल नेल्सन ने कहा कि अब हम यह समझना शुरू कर रहे हैं कि वेब क्या कर सकता है। जेम्स को बनाने में करीब 20 साल का समय लग गया। नेल्सन ने कहा, हम ऐतिहासिक डेटा हासिल करने जा रहे हैं। ये तस्वीरें पांच दिनों के 120 घंटों की ऑब्जर्वेशन पर निर्भर होंगी। इसकी सफलता को देखते हुए इसकी तुलना टाइम मशीन से की जा रही है। इस टेलिस्कोप को टाइम मशीन तक कहा जा रहा है। यानी यह बीते हुए समय में देख सकेगा। यह बिग बैंग के ठीक बाद का समय हो सकता है। इससे हमारे अस्तित्व की शुरुआत के रहस्यों का खुलासा हो सकता है।

दूर के तारों का नजारा देर से
स्पेस में दूरी प्रकाश को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने में लगने वाले समय के हिसाब से नापा जाता है। नासा के मुताबिक हमारा निकटतम तारा करीब चार प्रकाश वर्ष दूर है। जब हम अपने निकटतम तारे को देखते हैं तो आज के तारे को नहीं, बल्कि करीब चार साल पहले के तारे को देख रहे होते हैं।
पहला स्पेक्ट्रम
नासा ने कहा कि जेम्स वेब की तस्वीरों में किसी एक्सोप्लेनेट (सूर्य के अतिरिक्त किसी और तारे की परिक्रमा करने वाला ग्रह) का पहला स्पेक्ट्रम शामिल होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो