नेट से नहीं मिलते अच्छे शिक्षक

नेट से नहीं मिलते अच्छे शिक्षक
Delhi news

Shankar Sharma | Publish: Feb, 09 2016 11:17:00 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने उच्च शिक्षा संस्थानों में भर्ती किए जाने वाले व्याख्याताओं को प्रभावी प्रशिक्षण देने की वकालत के साथ ही पाक से जुड़ी अन्तरराष्ट्रीय सीमा

नई दिल्ली. राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने उच्च शिक्षा संस्थानों में भर्ती किए जाने वाले व्याख्याताओं को प्रभावी प्रशिक्षण देने की वकालत के साथ ही पाक से जुड़ी अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर बसे चार जिलों की पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए पर्याप्त आर्थिक सहायता की आवश्यकता जताई है।

शोध के लिए तैयार करती है नेट
  राष्ट्रपति भवन में मंगलवार से आयोजित राज्यपाल सम्मेलन में कल्याण सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की नेट परीक्षा  शिक्षकों  को शोध की दिशा में तो मोड़ सकती है, लेकिन शिक्षण जैसे विशिष्ट कार्य के लिए उसे मानसिक रूप से तैयार नहीं करती। इसके लिए शिक्षक प्रशिक्षण को प्रभावी बनाना होगा। सम्मेलन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी व  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद थे। सिंह ने प्रदेश में विश्वविद्यालयों के सामाजिक उत्तरदायित्वों की चर्चा करते हुए बताया कि राज्य के राजकीय विश्वविद्यालय एक-एक गांव गोद लेकर स्मार्ट विलेज बना रहे हैं। कुलपति समन्वय समिति की नियमित बैठक हो रही है। राजकीय विश्वविद्यालयों के दीक्षान्त समारोहों से गाउन को विदा कर दिया गया है। राज्यपाल ने कहा कि गुणवत्ता के लिए परीक्षा प्रणाली में व्यापक सुधार की आवश्यकता है।

पुलिस के तकनीकी उन्नयन पर जोर
सिंह ने कहा कि पड़ोसी देश पाकिस्तान से  जुड़ी सीमा से लगे चार जिलों श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर में बुनियादी ढ़ांचे व संचार प्रौद्योगिकी सुदृढ़ किए जाने के अलावा पुलिस व सुरक्षाबलों के तकनीकी उन्नयन पर तत्काल ध्यान दिया जाए। केन्द्र सरकार सीमावर्ती चारों जिलों में पुलिस व सुरक्षा बल को आधुनिक दूरसंचार प्रणाली के साथ-साथ अच्छे किस्म के वाहन, बुलेटपू्रफ  जैकेट व नवीनतम हथियार उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता दे।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned