पीएम के संयुक्तराष्ट्र महासभा में संबोधन से लेकर राजनाथ की पाक को चेतावनी तक 10 बड़ी खबरें

पीएम के संयुक्तराष्ट्र महासभा में संबोधन से लेकर राजनाथ की पाक को चेतावनी तक 10 बड़ी खबरें

Navyavesh Navrahi | Updated: 27 Sep 2019, 10:41:04 PM (IST) New Delhi, Delhi, Delhi, India

  • पीएम ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वां सत्र को संबोधित किया
  • SC में राम मंदिर भूमि विवाद को लेकर सुनावई हुई
  • कश्मीर के कई इलाकों में फिर लगाए गए प्रतिबंध

पीएम ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वां सत्र को संबोधित किया

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंक के खिलाफ दुनिया का एकजुट होना जरूरी है। पीएम ने कहा कि हम मानते हैं कि यह किसी एक देश की नहीं, बल्कि पूरी दुनिया और मानवता के लिए चुनौती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएन में कहा कि आतंक के नाम पर बंटी हुई दुनिया उन सिद्धांतों को ठेस पहुंचाती है, जिनके आधार पर यूएन का जन्म हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंक के खिलाफ पूरे विश्व का एकमत होना, एकजुट होना मैं अनिवार्य समझता हूं। भारत ने बीते पांच साल में सदियों से चली आ रही विश्व बंधुत्व और विश्व कल्याण की उस महान पंरपरा को मजबूत करने का काम किया है, जो संयुक्त राष्ट्र का ध्येय रही है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने विवेकानंद का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि करीब सवा सौ साल पहले भारत के आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में विश्व धर्म संसद को शांति और सौहार्द का संदेश दिया था।

SC में राम मंदिर भूमि विवाद को लेकर सुनावई हुई

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने खुदाई में मिली सामग्री के बारे में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों द्वारा सौंपे गए काम पर अपनी राय दी। कोर्ट ने कहा कि भूमि विवाद में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की 2003 की रिपोर्ट कोई ‘साधारण राय’ नहीं है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने कहा कि सुशिक्षित एवं अध्ययनशील विशेषज्ञों द्वारा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की रिपोर्ट से निष्कर्ष निकाला गया है। आपको बता दें कि शीर्ष अदालत ने ये टिप्पणियां उस वक्त कीं जब मुस्लिम पक्षकारों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मीनाक्षी अरोड़ा ने संविधान पीठ से कहा कि एएसआई की रिपोर्ट ‘सिर्फ एक राय’ है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में विवादित स्थल पर पहले राम मंदिर था या नहीं यह बात साबित करने के लिए ठोस साक्ष्यों की जरूरत है।

कश्मीर के कई इलाकों में फिर लगाए गए प्रतिबंध

जम्मू -कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से जारी तनाव और आतंकियों की ओर से दी जा रही धमकियों के बीच शुक्रवार को फिर से कुछ इलाकों में एहतियातन प्रशासनिक प्रतिबंध लगा दिए गए। दरअसल, प्रशासन ने जुमे की नमाज के मद्देनजर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी संवेदनशील इलाकों में ऐसा किया। इस बीच, श्रीनगर के नौहट्‌टा, रैनावाड़ी, सफाकदल, खानयार और महाराजगंज में धारा-144 लागू कर दी गई। कश्मीर घाटी में गांदरबल, अनंतनाग, अवंतीपोरा, सोपोर और हंदवाड़ा के कुछ स्थानों पर भी पाबंदियां लागू रहीं। पाबंदियों के कारण आम जनजीवन प्रभावित रहा। श्रीनगर के लाल चौक तक आने वाली सभी सड़कों को बैरिकेड और कंटीले तार लगाकर सील किया गया।

कल से सस्ती दरों से मिलेगा दिल्ली में प्याज

प्याज के आंसू रो रही दिल्ली की जनता को राहत पहुंचाने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला किया है। कल से दिल्ली में 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से प्याज बेचा जाएगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को इस फैसले की घोषणा की। उन्होंने कहा कि दिल्ली की 400 राशन दुकानों और 70 मोबाइल वैनों के जरिये सस्ती दरों पर प्याज की बिक्री की जाएगी। एक व्यक्ति अपने परिवार के लिए अधिकतम 5 किलो प्याज खरीद सकता है।

राजनाथ सिंह की पाकिस्तान को चेतावनी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पड़ोसी देश के आतंकवादियों की ओर से भारत के समुद्री रास्तों और तटों का इस्तेमाल आतंकी हमलों के लिए किए जाने से इनकार नहीं किया जा सकता लेकिन हम तटीय और समुद्री रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। केरल के कोल्लम में माता अमृतानंदमयी देवी के 66वें जन्मदिन के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

रक्षा मंत्री पुलवामा हमले के बाद वायु सेना की ओर से बालाकोट में आतंकियों को निशाना बनाकर किए गए हमले का हवाला दे रहे थे। राजनाथ ने कहा कि- ‘हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते हैं कि हमारे पड़ोसी देश के आतंकी हमारे तटों पर बड़े हमले कर सकते हैं जो कि कच्छ से केरल तक फैला हुआ है। एक रक्षा मंत्री के तौर पर मैं यह आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारे देश की समुद्री रक्षा पूरी तरह से मजबूत है'

सरकार ने 15 इनकम टैक्स अधिकारियों को किया जबरन रिटायर

केंद्र सरकार ने भ्रष्टाचार, सीबीआई मामलों और अन्य आरोपों के कारण अब 15 वरिष्ठ आयकर अधिकारियों को अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त कर दिया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टेक्सेस ने CIT, JCIT, एडिश्नल सीआईटी, एसीआईटी के पद पर कार्यरत वरिष्ठ अधिकारियों को मौलिक नियम 56 (जे) के तहत जबरन रिटायर किया है। रिटायर होने वाले अधिकारियों पर भ्रष्टाचार और सीबीआई के मामले समेत कई केस थे।

भ्रष्ट अधिकारियों पर यह कार्रवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस वादे के अनुरूप की गई है, जिसमें पीएम ने लाल किले से कहा था कि सरकार ने टैक्स डिपार्टमेंट के ऐसे अधिकारियों को जबरन सेवानिवृत्त करने का फैसला किया है जो अपने पद का गलत तरीके से फायदा उठाते हैं और टैक्स चुकाने वाले लोगों को प्रताड़ित करते हैं।

इससे पहले सीबीडीटी के 12 अधिकारियों सहित 49 उच्च पदों पर कार्यरत कर अधिकारियों को इसी कानून के तहत इस साल की शुरुआत में सेवानिवृत्त किया गया था।

आईएनएक्स मीडिया मामला : चिदंबरम की जमानत पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने फैसला सुरक्षित रखा

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की जमानत संबंधी अपील पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में 21 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था।

न्यायमूर्ति सुरेश कैत ने चिदंबरम की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई पूरी की और पूर्व वित्त मंत्री की जमानत संबंधी अपील पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। याचिका में चिदंबरम ने खुद को जमानत न देने के निचली अदालत के फैसले को चुनौती दी है।

सीबीआई ने चिदंबरम को 21 अगस्त को जोर बाग स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया था। उसके बाद से वे 3 अक्टूबर तक तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में हैं।

8 अक्टूबर से बदल जाएगा इनकम टैक्स फाइल करने का नियम, CBDT ने दी जानकारी

अगले महीने से इनकम टैक्स का ई-असेसमेंट शुरू होने वाला है। इससे ठीक पहले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी CBDT ने कहा है कि अगर किसी टैक्सपेयर के पास पैन कार्ड या ई-फाइलिंग अकाउंट नहीं है तो उसे ई-एसेसमेंट की सुविधा नहीं मिलेगी। CBDT ने कहा है कि 8 अक्टूबर से शुरू होने वाले ई-असेसमेंट प्रक्रिया में उन टैक्सपेयर्स को शामिल नहीं किया जाएगा, जिनके यहां छापे पड़े हैं और उनका मामला 'असाधारण परिस्थितियों' के अंतर्गत आता है। सीबीडीटी ने बीते गुरुवार को इस संबंध में जानकारी दी है। नए सिस्टम के तहत वो लोग शामिल नहीं होंगे, जिन्होंने पेपर मोड में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है और उनके पास ई-फाइलिंग अकाउंट नहीं है।

वेस्टइंडीज दौर के लिए भारतीय महिला टीम घोषित

अखिल भारतीय महिला सीनियर चयन समिति ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। भारतीय टीम तीन वनडे और पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेलने वेस्टइंडीज जाएगी। वेस्टइंडीज दौरे के लिए वनडे की कप्तानी अनुभवी मिताली राज को मिली है तो वहीं टी-20 टीम की कमान हरमनप्रीत कौर को सौंपी गई है। हरमनप्रीत वनडे टीम का उपकप्तान बनाया गया है, जबकि टी-20 में नायब सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना होंगी।

इस दौरे पर वनडे सीरीज के सारे मैच एंटीगा में होंगे। पहला मैच एक नवंबर को होगा, जबकि तीसरा और आखिरी वनडे मैच छह नवंबर को खेला जाएगा। वहीं टी-20 सीरीज का आगाज नौ नवंबर से होगा और दौरे का आखिरी मैच 20 नवंबर को खेला जाएगा।

जोधपुर कोर्ट में पेश नहीं हुए सलमान खान

काले हिरणों के शिकार मामले में फिल्म अभिनेता सलमान खान शुक्रवार को जोधपुर के जिला एवं सत्र न्यायालय में पेश नहीं हुए। सलमान की तरफ से कोर्ट में बताया गया कि वे शूटिंग में व्यस्त हैं। साथ ही उन्हें एक गैंगस्टर की तरफ से जान से मारने की धमकी भी दी हुई है। इस कारण आज कोर्ट में उपस्थित नहीं हो पाएंगे। ऐसे में उन्हें हाजरी माफी प्रदान की जाए। इस पर कोर्ट ने हाजरी माफी देते हुए सुनवाई के लिए अगली तिथि 19 दिसंबर तय की है। बताया जा रहा है कि गैंगस्टर की तरफ से दी गई जान से मारने की धमकी के कारण सलमान जोधपुर नहीं आए।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned