प्रधानमंत्री की विदेशी उड़ानों का कोई बिल नहीं बनता: एयरफोर्स

प्रधानमंत्री भारतीय वायुसेना के अति विशिष्ट विमानों में मुफ्त सफर के हकदार हैं। ऐसी उड़ानों का कोई बिल नहीं बनता है।

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री को भारतीय वायुसेना के विमानों पर मुफ्त उड़ान भरने का अधिकार है। इसके लिए कोई बिल नहीं बनता। ये बातें भारतीय वायुसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं के दौरान हवाई यात्रा पर हुए खर्च का ब्योरा मांगने के लिए लगए गए आरटीआई के जवाब में कही हैं।

दरअसल, रिटायर्ड कमोडोर लोकेश बत्रा ने प्रधानमंत्री कार्यालय से पीएम की विदेश यात्राओं के लिए भारतीय वायुसेना के बीबीजे एयरक्राफ्ट की चार्टर्ड उड़ानों के बिल क्लियर करने की प्रक्रिया की जानकारी मांगी थी। उनका आवेदन रक्षा मंत्रालय को भेजा गया। मंत्रालय से इस आवेदन को वायुसेना को ट्रांसफर किया गया। इस पर वायुसेना ने जवाब दिया कि प्रधानमंत्री भारतीय वायुसेना के अति विशिष्ट विमानों में मुफ्त सफर के हकदार हैं। ऐसी उड़ानों का कोई बिल नहीं बनता है।

अपने आवेदन के बारे में बताते हुए बत्रा ने कहा कि सरकार ने पहले इस संबंध में जानकारी देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद  28 अक्टूबर 2016 को केन्द्रीय सूचना आयोग ने प्रधानमंत्री कार्यालय से प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं से सम्बन्धित एक प्रतिनिधि फाइल मांगी। विदेश मंत्रालय ने आरटीआई कानून के सुरक्षा एवं वैयक्तिक सुरक्षा के प्रावधानों का हवाला देते हुए सूचनाएं देने से इंकार कर दिया। इसके बाद बत्रा ने आयोग के समक्ष कहा कि इस मामले में पर्याप्त जनहित शामिल है, क्योंकि एयर इंडिया को दी जा रही पुनर्रुद्धार राशि, जो करोड़ों रुपए बताई जाती है, वह करदाताओं की राशि है। उन्होंने वर्तमान एवं पूर्व प्रधानमंत्री की एयर इंडिया के उड़ानों पर की गई हवाई सफर पर हुए खर्च का ब्यौरा मांगा था। उन्होंने आयोग को बताया कि 'पीएम इंडिया' वेबसाइट पर आरटीआई लिंक के तहत प्रधानमंत्री की 'विदेश यात्राओं के संबंध में हवाई यात्रा पर हुए खर्च के विवरण' में वायुसेना द्वारा इस तरह की यात्राओं पर हुए खर्च का कोई जिक्र नहीं है। यह देखा गया है कि अगस्त, 2014 से मई 2016 के बीच चार्टर्ड विमान पर हुए खर्च वाले कॉलम के अंतर्गत प्रधानमंत्री ने वायुसेना के 'बीबीजे एयरक्राफ्ट' चार्टर्ड विमानों द्वारा पांच विदेश यात्राएं की थीं। हालांकि, इन विमानों से प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं पर हुए खर्च का कोई जिक्र नहीं है।
Iftekhar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned