scriptअब कोरोना वायरस के 7 नए लक्षणों ने बढ़ाई परेशानी, वैज्ञानिकों में छाई हैरानी | Now 7 new Coronavirus symptoms starts affecting humans | Patrika News

अब कोरोना वायरस के 7 नए लक्षणों ने बढ़ाई परेशानी, वैज्ञानिकों में छाई हैरानी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2021 03:42:45 pm

कोरोना वायरस के बदलते स्वरूपों के साथ बढ़ती जा रही लक्षणों की संख्या।
बुखार, लगातार खांसी, स्वाद-गंध की परेशानी के अलावा भी कई लक्षण गंभीर।
किसी भी लक्षण को हल्के में ना लें और बेहतर होगा खुद को आइसोलेट कर लें।

Next wave of Coronavirus will reach at its peak very fast if... Centre Govt warns

Next wave of Coronavirus will reach at its peak very fast if… Centre Govt warns

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के दौरान इसके बदलते स्वरूपों ने लोगों के साथ ही वैज्ञानिकों की भी चिंता बढ़ाई है, लेकिन अब इसके सात नए सामने आए लक्षणों से विशेषज्ञों को हैरानी और लोगों की परेशानी बढ़ गई है। ये नए लक्षण पूर्व में कोरोना के बुखार, जुकाम, सूखी खांसी, स्वाद-गंध के गायब होने जैसे आम लक्षणों से अलग है। हालांकि, इस बीच लोगों को सलाह दी जाती है कि वो ना केवल कोरोना वायरस के गंभीर बल्कि मध्यम या हल्के लक्षणों को लेकर भी सतर्कता बरतें।
सबसे पहले तो आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत से इसके तीन प्रमुख आम लक्षण देखने को मिले हैं, जिनमें बुखार, लगातार खांसी और स्वाद या गंध का गायब या बदलना शामिल है। इसके अलावा यह तीनों लक्षण कोरोना के संभवता शुरुआती संकेत हो सकते हैं।
कोविड सिम्पटम स्टडी ऐप के मुताबिक आपके शरीर का तापमान यह जानने में मददगार हो सकता है कि क्या आप इस वायरस से संक्रमित हैं या नहीं। इसके मुताबिक अगर आपके शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा गर्म रहता है, तो यह कोरोना संक्रमित होने का संकेत हो सकता है।
coronavaccine2.jpg
वैसे तो दुनिया भर के लोग अब कोरोना वायरस के आम लक्षणों के बारे में जागरूक हो चुके हैं, लेकिन विशेषज्ञ अब इस महामारी से होने वाली कई परेशानियों पर ध्यान देने की सलाह देते हैं। केवल आम लक्षणों की ही चिंता और पहचान करने से लोगों को इससे संक्रमित होने का जोखिम बढ़ सकता है। इसलिए ब्रिटेन के वारिंगटन, चेशायर के स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने इससे जुड़े सात नए लक्षणों को बताया हैः
वारिंगटन में सार्वजनिक स्वास्थ्य के निदेशक थारा राज के मुताबिक इलाके में कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए तमाम मामलों में व्यक्ति में या तो मध्यम लक्षण पाए गए या फिर तीन आम लक्षणों से अलग परेशानियां देखने को मिलीं।
after_recovering_from_coronavirus_people_facing_these_covid_19_symptoms_post_covid_syndrome.jpg
जहां कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी-जुकाम या अन्य एलर्जी जैसे दिखाई देते हैं, यह बेहद जरूरी हो जाता है कि व्यक्ति खुद की जांच करवाकर जल्द से जल्द इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए इलाज शुरू कर दे। इसके साथ ही जब तक टेस्ट की रिपोर्ट नहीं आ जाती है, संभावित संक्रमण को दूसरों तक पहुंचाने से रोकने के लिए खुद को घर में आइसोलेट करना भी काफी समझदारी का काम है।
अगर आप टेस्ट रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव निकल आते हैं और हल्के या मध्यम लक्षण हैं, तो घबराएं नहीं और घर पर इलाज शुरू कर दें। ज्यादा तापमान होने पर भरपूर मात्रा में पेय पदार्थ लेने के साथ आराम करें। लक्षणों के ज्यादा बढ़ने पर और शरीर की समस्याओं में इजाफा होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें या नजदीकी अस्पताल जाएं। गंभीर लक्षणों में सांस उखड़ना, छाती में ज्यादा दर्द या फिर मांसपेशियों-जोड़ों में असहनीय दर्द होना है, जिसे गंभीरता से लेते हुए तुरंत विशेषज्ञों की मदद लेनी चाहिए।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z7uwb
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो