scriptNow QR code will be on enforcement directorate summons | ED Summon: ईडी सम्मन पर होगा अब क्यूआर कोड, जापानी कंपनी से फर्जीवाड़े की कोशिश के बाद उठाया कदम | Patrika News

ED Summon: ईडी सम्मन पर होगा अब क्यूआर कोड, जापानी कंपनी से फर्जीवाड़े की कोशिश के बाद उठाया कदम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2022 10:38:25 pm

Submitted by:

Rahul Manav

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से मनी लॉन्ड्रिंग व अन्य मामलों में भेजे जाने वाले सम्मान पर अब क्यूआर कोड व यूनिक पासकोड भी अंकित किया जाएगा, ताकि इसे प्राप्त करने वाला व्यक्ति सम्मन की सत्यता की पहचान कर सके। साथ ही सम्मन के सत्यापन के लिए ईडी मुख्यालय में एक विशेषाधिकारी भी नियुक्ति की गई है। ईडी ने यह कदम हाल ही जापान की एक कम्पनी के साथ फर्जी सम्मन भेजकर उगाही की साजिश का भंडाफोड़ होने के बाद उठाया है।

ED Summon: ईडी सम्मन पर होगा अब क्यूआर कोड, जापानी कंपनी से फर्जीवाड़े की कोशिश के बाद उठाया कदम
प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से मनी लॉन्ड्रिंग व अन्य मामलों में भेजे जाने वाले सम्मान पर अब क्यूआर कोड व यूनिक पासकोड भी किया जाएगा अंकित। ईडी ने उगाही की साजिश से जुड़े एक अंतरराज्यीय गिरोह के दस बदमाशों की गिरफ्तारी के बाद अपनी वेबसाइट पर सम्मन के सत्यापन का फॉर्मेट भी जारी किया है। ,प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से मनी लॉन्ड्रिंग व अन्य मामलों में भेजे जाने वाले सम्मान पर अब क्यूआर कोड व यूनिक पासकोड भी किया जाएगा अंकित। ईडी ने उगाही की साजिश से जुड़े एक अंतरराज्यीय गिरोह के दस बदमाशों की गिरफ्तारी के बाद अपनी वेबसाइट पर सम्मन के सत्यापन का फॉर्मेट भी जारी किया है। ,प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से मनी लॉन्ड्रिंग व अन्य मामलों में भेजे जाने वाले सम्मान पर अब क्यूआर कोड व यूनिक पासकोड भी किया जाएगा अंकित। ईडी ने उगाही की साजिश से जुड़े एक अंतरराज्यीय गिरोह के दस बदमाशों की गिरफ्तारी के बाद अपनी वेबसाइट पर सम्मन के सत्यापन का फॉर्मेट भी जारी किया है।
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उगाही की साजिश से जुड़े एक अंतरराज्यीय गिरोह के दस बदमाशों की गिरफ्तारी के बाद अपनी वेबसाइट पर सम्मन के सत्यापन का फॉर्मेट भी जारी किया है। ईडी का कहना है कि अब से जारी होने वाले सम्मन पर क्यूआर कोड अंकित होगा। इसे स्कैन करके सम्मन प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर संबंधित व्यक्ति खुद ही सत्यापित कर सकता है कि सम्मन कहीं फर्जी तो नहीं। क्यूआर कोड को स्कैन करने पर यह संबंधित व्यक्ति को ईडी के पोर्टल पर ले जाएगा। वहां निर्धारित फॉर्मेट में सम्मन पर लिखा यूनिक पासकोड व जानकारी दर्ज करते ही सम्मन का विवरण सामने आ जाएगा। इसमें बुलाए गए व्यक्ति का नाम, किस अधिकारी के सामने कब पेश होना है, यह जानकारी भी मिल जाएगी।
सम्मन नंबर व पासकोड दर्ज करते हुए हो सकेगा सत्यापन

सम्मन प्राप्त करने वाला कोई व्यक्ति सीधे ईडी के पोर्टल पर जाकर 'अपना सम्मन सत्यापित कीजिए' मेन्यू में जाकर भी सम्मन नंबर व पासकोड दर्ज कर सत्यापन कर सकेगा। ईडी मुख्यालय में सहायक निदेशक स्तर के एक अधिकारी को भी इस काम के लिए विशेषाधिकारी के रूप में लगाया गया है। इनसे सम्पर्क करके भी सत्यता जांची जा सकेगी। सत्यापन की ये सेवाएं सार्वजनिक अवकाश व शनिवार-रविवार की छुट्टी के अलावा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।
पकड़ा गया गिरोह, फोन से जापानी कंपनी से मांगे थे 15-20 करोड़ रुपए

ईडी अधिकारियों ने बताया कि हाईप्रोफाइल व्यक्तियों व व्यापारियों को जाली सम्मन व नोटिस भेजकर पैसे की उगाही करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह ने जापान की कंपनी निप्पोन के सीएमडी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले का जाली सम्मन भेजकर दिल्ली कार्यालय में पेश होने को कहा। इसके बाद गिरोह ने फोन करके ईडी में जान-पहचान होने और मामला सुलटाने के लिए 15-20 करोड़ रुपए मांगे। कम्पनी के अधिकारियों ने ईडी से सम्पर्क साधा तो सम्मन जाली पाया गया। ईडी ने गिरोह के बदमाशों को निगोशिएशन के लिए मुंबई से दिल्ली बुलाया। यहां आते ही सरगना अखिलेश मिश्रा समेत दस लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरोह का एक बदमाश तो बाकायदा भारत सरकार का स्टीकर लगी कार में ईडी का अधिकारी बनकर आया था।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गुजरात चुनाव LIVE: पहले चरण के मतदान के छह घंटे पूरे, दोपहर 1 बजे तक 34.48 % वोटिंगगुजरात चुनावः खरगे के रावण वाले बयान पर बोले PM मोदी- जितना कीचड़ उछालोगे उतना कमल खिलेगागुजरात में वोटिंग से बीच बड़ा बवाल, BJP प्रत्याशी पर जानलेवा हमला, कांग्रेस पर आरोपएलएसी के पास चीन बना रहा एक और सैन्य चौकी, अमेरिकी सांसद ने खोली पोलदुनिया के टॉप-100 सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सिर्फ एक क्रिकेटर विराट कोहलीबढ़ती गर्मी रोकने को भारत में कूलिंग क्षेत्र में 1.6 ट्रिलियन डालर के निवेश की संभावना, रोजगार भी बढ़ेगा : वर्ल्ड बैंकAIIMS सर्वर हैक के बाद जल शक्ति मंत्रालय का भी ट्विटर हैंडल हैकश्रद्धा के कातिल आफताब का नार्को टेस्ट, हत्या से जुड़े अहम राज खुलेंगे आज!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.