scriptOdisha Train Accident : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दुर्घटना स्थल पर पहुंचे, स्थिति का लिया जायजा, बोले – बचाव अभियान प्राथमिकता | Odisha Train Accident Railway Minister Ashwini Vaishnav reached accident site taking stock of the situation | Patrika News

Odisha Train Accident : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दुर्घटना स्थल पर पहुंचे, स्थिति का लिया जायजा, बोले – बचाव अभियान प्राथमिकता

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2023 12:58:32 pm

Breaking News ओडिशा में बालेश्वर जिले के बाहानागा बाजार स्टेशन के पनपना के पास शुक्रवार शाम भीषण ट्रेन दुर्घटना हो गई। दुर्घटनाग्रस्त ट्रेनों में यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस (12864) शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841) और मालगाड़ी शामिल हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दुर्घटना स्थल पर पहुंच गए है। और मौके पर हादसे का जायजा ले रहे हैं। रेल अधिकारी दुर्घटना और राहत कार्यों की जानकारी रेल मंत्री को दे रहे हैं। अश्विनी वैष्णव ने कहाकि बहुत बड़ा हादसा है। राहत कार्य जारी है। घायलों के इलाज के लिए हरसंभव मदद की जा रही है। घायलों का बेहतर इलाज होगा। रेल हादसे की गंभीरता से जांच होगी। यह बहुत बड़ी दुर्घटना है।

ashwini_vaishnaw.jpg

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दुर्घटना स्थल पर पहुंचे

ओडिशा में बालेश्वर जिले के बाहानागा बाजार स्टेशन के पनपना के पास शुक्रवार शाम भीषण ट्रेन दुर्घटना हो गई। दुर्घटनाग्रस्त ट्रेनों में यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस (12864) शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841) और मालगाड़ी शामिल हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दुर्घटना स्थल पर पहुंच गए है। और मौके का हादसे का जायजा ले रहे हैं। रेल अधिकारी दुर्घटना और राहत कार्यों की जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दे रहे हैं। फिलहाल मौके पर राहत बचाव कार्य जारी है। अभी मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। वहीं, भीषण ट्रेन हादसे के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

घायलों का बेहतर इलाज होगा- रेल मंत्री
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहाकि बहुत बड़ा हादसा है। राहत कार्य जारी है। घायलों के इलाज के लिए हरसंभव मदद की जा रही है। घायलों का बेहतर इलाज होगा। रेल हादसे की गंभीरता से जांच होगी। यह बहुत बड़ी दुर्घटना है। सभी दिवंगत आत्माओं के लिए हम प्रार्थना करते हैं। कल रात से रेलवे की टीम, NDRF, SDRF बचाव कार्य में जुटी है। जिनके परिवार के सदस्यों की इस हादसे में मृत्यु हो गई, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। सरकार उन्हें हर संभव मदद करेगी। रेलवे ने कल ही मुआवजे का ऐलान कर दिया था, जांच कमेटी का भी गठन किया गया है।

हमारा मुख्य ध्यान घायलों का बचाव

दुर्घटनास्थल पर पत्रकारों से बात करते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, हमारा मुख्य ध्यान घायलों के बचाव, उपचार और यात्रियों की जानकारी उनके रिश्तेदारों तक पहुंचाने की है।

कारण का पता जांच के बाद

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि घटना की विस्तृत उच्च-स्तरीय जांच की जाएगी और रेल सुरक्षा आयुक्त भी इस दुर्घटना की स्वतंत्र जांच करेंगे। जांच पूरी होने के बाद ही कारण का पता लगाया जा सकता है।

ओड़िशा में तीन जून को कोई राज्य उत्सव नहीं

इस बीच, स्थिति और बचाव अभियान की समीक्षा के लिए ओड़िशा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। उन्होंने एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इसलिए राज्य में तीन जून को कोई राज्य उत्सव नहीं होगा।

रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी

कोरोमंडल एक्सप्रेस और एसएमवीटी-हावड़ा सुपर फास्ट एक्सप्रेस के पलटे हुए 17 डिब्बों को यह देखने के लिए हटाया जा रहा है कि कहीं कोई अब भी डिब्बों के नीचे फंसा तो नहीं है।

NDRF, ODRAF और दमकल विभाग की टीमें राहत कार्य में जुटीं

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने बताया कि अब तक 900 लोगों के घायल होने की सूचना है, उनका इलाज चल रहा है। 233 लोगों के शव बरामद हुए हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है। NDRF, ODRAF और दमकल विभाग की टीम मौके पर मौजूद हैं।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बालासोर पहुंचे

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कोलकाता की अपनी यात्रा बीच में ही छोड़ दी और ओडिशा के बालासोर पहुंच गए। उन्होंने अस्पताल में भर्ती घायलों का हाल चाल लिया।

देश में भाजपा के सभी कार्यक्रम रद

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा, ओडिशा के बालासोर में कल शुक्रवार शाम को हुआ भयावह रेल हादसा अत्यंत ही दुखद और मन को शोकाकुल कर देने वाला है। मैं इस हृदय विदारक घटना से मर्माहत हूं। इस भीषण रेल दुर्घटना को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने केंद्र सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों के साथ-साथ देश भर में होने वाले अपने सारे कार्यक्रमों को आज के लिए स्थगित कर दिया है। मैं परमपिता परमेश्वर से शोक संतप्त परिवारों को इस असहनीय पीड़ा को सहने की शक्ति प्रदान करने की कामना करता हूं। ईश्वर मृत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान दें।
https://twitter.com/AHindinews/status/1664823592432078850?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो