scriptभारत में एक तिहाई महिलाओं की ही इंटरनेट तक पहुंच, ग्रामीण आबादी भी काफी पीछे | Only one-third of women in India have internet access, rural populatio | Patrika News

भारत में एक तिहाई महिलाओं की ही इंटरनेट तक पहुंच, ग्रामीण आबादी भी काफी पीछे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2022 08:38:25 am

Submitted by:

ANUJ SHARMA

रिपोर्ट : 13 फीसदी की डिजिटल वृद्धि दर के बावजूद व्यापक जेंडर अंतर

भारत में एक तिहाई महिलाओं की ही इंटरनेट तक पहुंच, ग्रामीण आबादी भी काफी पीछे

भारत में एक तिहाई महिलाओं की ही इंटरनेट तक पहुंच, ग्रामीण आबादी भी काफी पीछे

नई दिल्ली. भारत में इंटरनेट के इस्तेमाल में महिलाएं काफी पीछे हैं। एनजीओ ऑक्सफैम इंडिया के अध्ययन के मुताबिक देश में सिर्फ एक तिहाई महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भारत 40.4 फीसदी के व्यापक जेंडर अंतर के साथ सबसे खराब हालत में है।अध्ययन रिपोर्ट में ग्रामीण-शहरी डिजिटल विभाजन का भी जिक्र है। इसके मुताबिक एक साल में 13 फीसदी की महत्त्वपूर्ण डिजिटल वृद्धि दर दर्ज करने के बावजूद सिर्फ 31 फीसदी ग्रामीण आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल करती है, जबकि शहरों में 67 फीसदी आबादी इंटरनेट से जुड़ी हुई है। रिपोर्ट में जनवरी 2018 से दिसंबर 2021 तक आयोजित सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआइई) के घरेलू सर्वेक्षण के प्राथमिक आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है।
महाराष्ट्र सबसे आगे

रिपोर्ट के मुताबिक राज्यों में महाराष्ट्र में इंटरनेट की पहुंच सबसे अधिक है। इसके बाद गोवा और केरल का स्थान है। बिहार में यह सबसे कम है। छत्तीसगढ़ और झारखंड भी इंटरनेट के मामलों में पिछड़े हुए हैं।
बिहार में हालत ज्यादा दयनीय

एनएफएचएस-5 के मुताबिक बिहार में 20.6 फीसदी महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। इनके मुकाबले ऐसे पुरुष 43.6 फीसदी हैं। यह प्रतिशत क्रमश: उत्तर प्रदेश में 30.6 : 59.1 तथा कर्नाटक में 35 : 62.4 है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो