पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब जिंदगीभर पीएम नहीं बन सकेंगे नवाज शरीफ

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब जिंदगीभर पीएम नहीं बन सकेंगे नवाज शरीफ

Kaushlendra Pathak | Updated: 13 Apr 2018, 02:08:14 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और जहांगीर तरीन को जिंदगीभर के लिए अयोग्य करार दिया है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने वहां की राजनीति में हलचल मचा दी है। कोर्ट ने पनामा पेपर में फंसे नवाज शरीफ को उम्रभर के लिए अयोग्य करार दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपनी सुनवाई में नवाज शरीफ को हमेशा के लिए सरकारी कार्यालय संभालने में अयोग्य ठहराया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगर किसी शख्स को संविधान की धारा 62 (1)(एफ) के तहत अयोग्य ठहरा दिया है तो वह जिंदगीभर के लिए अयोग्य रहेगा।

पांच जजों की बेंच ने ठहराया अयोग्य

आपको बतादें कि पांच जजों की बेंच ने संविधान के आर्टिकल 62 (1) के अंतर्गत नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराया है। कोर्ट ने नवाज शरीफ के अलावा पीटीआई नेता जहांगीर तरीन को भी हमेशा के लिए अयोग्य करार दिया है। फैसले के दौरान सुप्रीम कोर्ट के जजों ने कहा कि सरकारी प्रतिनिधियों को हमेशा सच्चा होना चाहिए।

इसी साल अध्यक्ष पद से हटे थे नवाज शरीफ

गौरतलब है कि इस साल पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 62 और 63 के तहत अयोग्य ठहराया गया कोई भी व्यक्ति राजनीतिक पार्टी का मुखिया नहीं रह सकता। इस फैसले के बाद ही नवाज शरीफ को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष पद से हट गए थे।


विदित हो कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के पांच सदस्यीय पीठ ने पिछले साल 28 जुलाई को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) को नवाज और उनके बच्चों के खिलाफ जवाबदेही अदालत में भ्रष्टाचार मामले में याचिका दाखिल करने का निर्देश दिया था। साथ ही ट्रायल कोर्ट को छह हफ्ते में इस संदर्भ में फैसला करने का निर्देश भी दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने न्यायमूर्ति इजाजुल अहसान को जवाबदेही अदालत की कार्यवाही में प्रगति पर नजर बनाए रखने के लिए पर्यवेक्षक के तौर पर नियुक्त भी किया था। एनएबी के इन तीनों मामलों में शरीफ और उनके दो बेटों हसन और हुसैन नामजद हैं।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned