दिल्ली: चोरी-झपटमारी के पहले ही पुलिस को मिलेगा अलर्ट, इस तरीके से रूकेगा स्ट्रीट क्राइम

दिल्ली: चोरी-झपटमारी के पहले ही पुलिस को मिलेगा अलर्ट,  इस तरीके से रूकेगा स्ट्रीट क्राइम

Shweta Singh | Updated: 30 Apr 2019, 06:25:36 PM (IST) New Delhi, Delhi, Delhi, India

  • जुर्म होने से पहले पुलिस को मिल जाएगी जानकारी
  • एक खास तरह के सॉफ्टवेयर से होगा फायदा
  • Artificial Intelligence से बने इस सॉफ्टवेयर का चल रहा है ट्रायल

नई दिल्ली। भविष्य देखने की मशीन भले ही अभी नहीं बन पाई हो, लेकिन अब कहीं भी जुर्म होने से पहले पुलिस को इस बारे में जानकारी पहले ही मिल जाएगी। यह सब मुमकिन होगा एक खास तरह के सॉफ्टवेयर की मदद से। दावा किया जा रहा है कि अब इलाके में चोरी या झपटमारी जैसी वारदात हो या महिला से छेड़छाड़ जैसी घटना हो, अपराधियों के वारदात को अंजाम देने से पहले ही पुलिस को इसका अलर्ट मिल जाएगा।

ट्रायल पूरा होते ही होगा लागू

इस सॉफ्टवेयर को आर्टिफिशल इंटेलिजेंस ( artificial intelligence ) के इस्तेमाल से तैयार किया गया है। इसके इस्तेमाल से हर तरह के स्ट्रीट क्राइम से पहले ही अलर्ट मिल जाएगा और उसे आसानी से रोका जा सकेगा। इस सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता मधुर वर्मा ने बताया कि इसका ट्रायल शुरू किया जा चुका है। अब तक के परिणाम उम्मीदों पर खरे उतरें हैं। जैसे ही ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा तो इसे लागू कर दिया जाएगा।

खास तरह के अपराधों पर होगा फोकस

इसके कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इसमें किसी खास थाने के इलाके में नियमित रूप से होने वाली वारदातों का पूरा डेटा फीड किया जाएगा। वारदात का वक्त, नेचर और उसकी निश्चत जगह को चिह्नित किया जाएगा। इस सिस्टम से झपटमारी, ठक-ठक गैंग के आतंक, चोरी, लूट जैसे वारदातों पर ज्यादा फोकस किया जाएग। अधिकारी ने जानकारी में बताया कि इसमें बीते कुछ वर्षों का डेटा स्टोर रहेगा, जिसे लगातार अपडेट किया जाएगा। सॉफ्टवेयर इसी डेटा को रीड करके पुलिस को आगामी घटनाओं के लिए अलर्ट भेजेगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned