scriptDelhi MCD Election: एमसीडी चुनाव में दोपहर 2 बजे तक 30 फीसदी तक हुए मतदान, लोकसभा व विधानसभा चुनाव से कम रहा है मतदान फीसद, क्या आएगी वोटिंग में तेजी? | Polling percent at 2PM in mcd election is 30 percent said commission | Patrika News

Delhi MCD Election: एमसीडी चुनाव में दोपहर 2 बजे तक 30 फीसदी तक हुए मतदान, लोकसभा व विधानसभा चुनाव से कम रहा है मतदान फीसद, क्या आएगी वोटिंग में तेजी?

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2022 03:15:15 pm

Submitted by:

Rahul Manav

दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव में सभी 250 वार्डो में दोपहर 2 बजे तक 30 फीसदी मतदान हुए। दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के अनुसार दिल्ली के सभी वार्डो में लोग पोलिंग स्टेशन में मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं। लोगों की प्राथमिकता में कई स्थानीय मुद्दे हैं। हालांकि, जानकारों का मानना है कि एमसीडी चुनाव में छह घंटे में 30 फीसदी वोटिंग हुई है। इसका नतीजा यह भी देखा जा सकता है लोगों में विभिन्न मुद्दों को लेकर नराजगी है। वहीं, आयोग के अधिकारियों का मानना है कि 3 से 5 बजे के बीच मतदान में बढ़ोतरी हो सकती है।

Delhi MCD Election: एमसीडी चुनाव में दोपहर 2 बजे तक 30 फीसदी तक हुए मतदान, लोकसभा व विधानसभा चुनाव से कम रहा है मतदान फीसद, क्या आएगी वोटिंग में तेजी?

दिल्ली नगर निगम चुनाव में दोपहर 2 बजे तक 30 फीसदी तक मतदान हुए हैं। लोग विभिन्न मुद्दों को लेकर एमसीडी इलेक्शन में वोट देने के लिए मतदान केंद्रों में पहुंच रहे हैं।

दिल्ली नगर निगम चुनाव के मतदान में स्लो वोटिंग का सिलसिला जारी है। छह घंटे में सिर्फ 30 फीसदी वोटिंग ही हुई है। दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के अनुसार सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक 30 फीसदी तक वोटिंग हुई है। पोलिंग स्टेशनों में सुबह एक तरफ जहां लोग नदारद थे। वहीं, 11 बजे के बाद पोलिंग स्टेशनों में लोगों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई। नॉर्थ वेस्ट दिल्ली, नॉर्थ दिल्ली, साउथ दिल्ली, वेस्ट दिल्ली, नजफगढ़ समेत कई इलाकों में दोपहर 12 बजे तक विभिन्न पोलिंग स्टेशनों के पोलिंग बूथ पर आधी संख्या के वोटर भी वोट डालने के लिए नहीं पहुंचे। जिन पोलिंग स्टेशन के पोलिंग बूथ में 1200 से 1600 वोटर मौजूद हैं। वहां पर दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक 400 से 500 लोगों ने ही वोट डाले। वहीं, दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों की तरफ से उम्मीद जताई गई है कि दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे के दौरान मतदान फीसदी में बढ़ोतरी होगी।
Delhi MCD Election: एमसीडी चुनाव में दोपहर 2 बजे तक 30 फीसदी तक हुए मतदान, लोकसभा व विधानसभा चुनाव से कम रहा है मतदान फीसद, क्या आएगी वोटिंग में तेजी?
विधानसभा चुनाव की तुलना में एमसीडी चुनाव में कम रहा है मतदान फीसदी

वोटिंग पर्सेंटेज पर नजर डाले तो यह देखा गया है कि एमसीडी चुनाव का मतदान फीसदी, दिल्ली के विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनावों के मतदान फीसदी से हमेशा ही कम रहा है। एमसीडी चुनाव में वर्ष 2007 में 43.24 फीसदी, 2012 में 53.39 फीसदी और 2017 में 53.5 फीसदी मतदान हुए थे। वहीं, लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में मतदान फीसदी ज्यादा रहा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सातों सांसदीय सीटों पर मतदान 66.4 फीसदी तक दर्ज हुआ था। वहीं, 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली में 67.4 फीसदी मतदान हुआ था। इसी तरह से दिल्ली विधानसभा चुनाव में वर्ष 2015 में 67.13 फीसदी और वर्ष 2020 में 62.59 फीसदी मतदान हुए थे। जानकारों का मानना है कि लोगों में स्थानीय मुद्दों जैसे कचरा प्रबंधन, पार्किंग की सुविधा, साफ-सफाई, कूड़े का बेहतर निस्तारण व अन्य को लेकर नराजगी भी है। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की स्थानीय और अंदरूनी सड़कों की हालत बहुत ही खराब है। जिस पर काफी कार्य किए जाने की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो