scriptचीन में प्राथमिकता वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी | Preparing to give Corona vaccine to priority people in China | Patrika News
नई दिल्ली

चीन में प्राथमिकता वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी

चीन के कोविड-19 वैक्सीन विकास ने ‘अंतिम स्प्रिंट’ में प्रवेश कर लिया है, जिसमें तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण की पांच वैक्सीन (टीके) शामिल हैं।

नई दिल्लीDec 19, 2020 / 09:11 pm

विकास गुप्ता

चीन में प्राथमिकता वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी

चीन में प्राथमिकता वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी

बीजिंग। चीन में इस सर्दी-वसंत की अवधि में कोविड-१९ वैक्सीन के साथ कुछ प्रमुख समूहों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। बीजिंग में एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के कोविड-19 वैक्सीन विकास ने ‘अंतिम स्प्रिंट’ में प्रवेश कर लिया है, जिसमें तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण की पांच वैक्सीन (टीके) शामिल हैं।

एनएचसी के रोग नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी कुई गैंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दो-चरण के टीकाकरण अभियान में वैक्सीन को पहले प्राथमिकता वाले समूहों को दिया जाएगा, जिसमें आयातित कोल्ड-चेन उत्पादों को संभालने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा इसमें पोर्ट निरीक्षण और क्वांरटीन, विमानन, सार्वजनिक परिवहन, ताजा बाजार, चिकित्सा जैसे क्षेत्रों में काम करने वाले लोग शामिल होंगे।

गैंग ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम उन लोगों को भी कवर करेगा, जो वायरस के संपर्क के मध्यम या उच्च जोखिम वाले देशों और क्षेत्रों में काम करने या अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इससे कोविड-19 मामलों को रोकने और नियंत्रित करने में चीन पर दबाव को कम करने में मदद मिलेगी और यह महामारी के घरेलू प्रकोप के जोखिमों को कम करेगा। उन्होंने इस बात की ओर से भी इशारा किया कि चीन अधिक से अधिक वैक्सीन के उपयोग की योजना बना रहा है।

Home / New Delhi / चीन में प्राथमिकता वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो