scriptCongress: कांग्रेस का दावा: भाजपा शासित भोपाल में जयपुर से महंगा पेट्रोल | Price Hike: Petrol in Bhopal costlier than Jaipur | Patrika News

Congress: कांग्रेस का दावा: भाजपा शासित भोपाल में जयपुर से महंगा पेट्रोल

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2022 08:05:26 pm

Submitted by:

Shadab Ahmed

Congress: कांग्रेस ने केन्द्र सरकार के पेट्रोल-डीजल (Petrol-Deisel) के दाम कम करने को जनता के साथ मजाक बताया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ (Gaurav Vallabh) ने कहा कि यह दुकानों पर लगी सेल की तरह है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल पर 2.50 रुपए और डीजल पर सवा रुपए प्रति लीटर स्टेट वेट घटाया है। जयपुर में पेट्रोल भाजपा शासित भोपाल के मुकाबले सस्ता है।

gaurav.jpg
वल्लभ ने बातें रविवार को कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के कांग्रेस शासित राज्यों के वेट को लेकर ट्वीट करने पर कहा कि वह और उनका कार्यालय बिना देखे ट्वीट पर ट्वीट करे जा रहा है। राजस्थान सरकार वैट में कटौती कर चुकी है। यह सरकार आर्थिक नीतियों में भी राजनीति कर रही है। अब भोपाल में पेट्रोल की कीमत जयपुर से ज्यादा है। जबकि पटना में पेट्रोल की कीमत रांची से ज्यादा है। रायपुर में पेट्रोल की कीमत बेंगलुरु के आसपास है। सरकार दूसरों में कमी ढूंढने की बजाय मंहगाई को नियंत्रित करने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए।

पहले बढ़ाओ, फिर घटाकर लूटो वाहवाही
भारतीय जनता पार्टी को आठवीं क्लास की ट्रिक्स अपना रही है। पहले 40 प्रतिशत बढ़ाओ, फिर 25 प्रतिशत कम कर लो। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री का यही हुनर है कि पिछले 60 दिनों में कीमत 10 रुपए बढ़ा कर 8 रुपए कम कर दो। पहले दाम बढ़ा दो, फिर कम कर वाहवाही लूटने लग जाओ। यदि सरकार को सच में राहत देनी है तो पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम 2014 वाले कर देने चाहिए। वल्लभ ने कहा कि 2014 के मुकाबले अभी भी चार गुना एक्साइजट ड्यूटी को वसूला जा रहा है। 2014 में 414 रुपए में गैस सिलेंडर मिल रहा था, जो आज 1003 रुपए में मिल रहा है। उज्जवला योजना वालों के लिए 200 रुपए कम करने के बाद भी सिलेंडर की कीमत 2014 के मुकाबले दोगनी है। उन्होंने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गर्मी में नींबू 300 रुपए किलो बिकने, होलसेल प्राइस इंडेक्स 15.1 प्रतिशत और रिटेल इन्फ्लेशन देश में 7.79 प्रतिशत करने के लिए धन्यवाद दें।

ट्रेंडिंग वीडियो