scriptपंजाब: जलालाबाद में मोटरसाइकिल विस्फोट करने वाले पाकिस्तानी आतंकियों की संपत्ति कुर्क | Patrika News
नई दिल्ली

पंजाब: जलालाबाद में मोटरसाइकिल विस्फोट करने वाले पाकिस्तानी आतंकियों की संपत्ति कुर्क

पाकिस्तान से जुड़े दो खालिस्तानी आतंकवादियों के ख़िलाफ़ एनआइए की कार्रवाई

नई दिल्लीApr 20, 2024 / 01:08 pm

anurag mishra

 PFI worker accused of murdering RSS worker arrested after two years NIA arrested from Kerala
अनुराग मिश्रा
नई दिल्ली। खालिस्तानी आतंकवादियों के ख़िलाफ़ बड़ी कार्रवाई करते हुए राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने दो आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क कर दिया। साल 2021 में पंजाब के मोटरसाइकिल विस्फोट से जघन्य घटना को अंजाम देने के मामले में हुई एक बड़ी कार्रवाई है। इसमें पाकिस्तानी आतंकी हबीब ख़ान उर्फ़ डॉक्टर और लखबीर सिंह उर्फ़ रोड़े के ख़िलाफ़ कार्रवाई की गई।
वहीं एनडीपीएस एक्ट के तहत सूरत सिंह उर्फ़ सुरती की संपत्ति भी ज़ब्त कर ली गई है सूरत सिंह उर्फ़ सुरती मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल था। सुरती पंजाब के फाजिल्का के महातम नगर का रहने वाला है। राष्ट्रीय जाँच अभिकरण ने मोटरसाइकिल ब्लास्ट मामले में हबीब ख़ान और लखबीर सिंह सहित नौ लोगों को अभियुक्त बनाया है।
राष्ट्रीय जाँच एजेंसी को तफ़्तीश में ये जानकारी मिली कि हबीब ख़ान और रोड़े ने सूरत सिंह के साथ मिलकर भारत में आतंकवादियों का एक गैंग बनाया। गैंग के ज़रिए पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने का काम किया। इन तीनों ने एक आतंकी गिरोहों के सदस्यों के साथ मिलकर IED ब्लास्ट की साज़िश रचने, IED प्लांट करने के साथ साथ मादक पदार्थों को पूरे राज्य में फैलाने का भी काम किया। सूरत सिंह ने मादक पदार्थों की तस्करी के साथ साथ विस्फोटक पदार्थों, अवैध असलहों, गोली बारूद के ज़ख़ीरे कि पाकिस्तान से तस्करी करके भारत में पहुँचाता था।
सूरत सिंह, कोड कम्यूनिकेशन के ज़रिए पंजाब के अलग अलग इलाकों में अपने आतंकी साथियों से बात करता था। इसके अलावा फ़र्ज़ी पहचान कार्ड और फ़र्ज़ी नामों से लिए गए सिम से वॉट्सऐप के ज़रिए संवाद स्थापित करता था करता था। भारत में होने वाली आतंकी गतिविधियों और मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़े हर अपडेट सूरज सिंह अपने पाकिस्तानी आकाओं को देता था।

Home / New Delhi / पंजाब: जलालाबाद में मोटरसाइकिल विस्फोट करने वाले पाकिस्तानी आतंकियों की संपत्ति कुर्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो