scriptQuad launches anti-China maritime surveillance plan | चीन के खिलाफ क्वाड देशों की मोर्चाबंदी, होगी समुद्री निगरानी | Patrika News

चीन के खिलाफ क्वाड देशों की मोर्चाबंदी, होगी समुद्री निगरानी

भारत के निगरानी केंद्र के साथ भी साझा होगी खुफिया जानकारी, अवैध मछली पकड़ने को ट्रैक कर कसेंगे चीन पर शिकंजा

नई दिल्ली

Published: May 29, 2022 05:18:46 pm

वाशिंगटन. क्वाड धीरे-धीरे चीन पर शिकंजा कस रहा है। हाल में, जापान ने चीन का मुकाबला करने के लिए भारत सहित 12 देशों को घातक हथियार निर्यात देने की योजना बनाई है। वहीं, हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों के लिए 'वास्तविक लाभ' प्रदान करने के लक्ष्य से क्वाड के नेताओं ने एक समुद्री निगरानी योजना भी शुरू की है।
विश्लेषकों का कहना है कि चीन का मुकाबला करने के लिए यह क्वाड का अब तक का सबसे महत्त्वपूर्ण कदम है। जापान, अमरीका, भारत और ऑस्ट्रेलिया से बने एक अनौपचारिक गठबंधन क्वाड का कहना है कि 'इंडो-पैसिफिक पार्टनरशिप फॉर मैरीटाइम डोमेन अवेयरनेसÓ (आइपीएमडीए) प्रशांत द्वीप समूह, दक्षिण पूर्व एशिया और हिंद महासागर के देशों में अवैध मछली पकड़ने को ट्रैक करने में मदद करेगा। हालांकि, क्वाड ने सीधे तौर पर चीन का उल्लेख नहीं किया है लेकिन इस पहल का उद्देश्य इस क्षेत्र के देशों से अपने विशेष आर्थिक क्षेत्रों में चीनी नौकाओं द्वारा अनधिकृत मछली पकडऩे के साथ-साथ विवादित जल में चीनी समुद्री जहाजों की घुसपैठ और कब्जे पर भी नजर रखना है।
चीन के खिलाफ क्वाड देशों की मोर्चाबंदी, होगी समुद्री निगरानी
चीन के खिलाफ क्वाड देशों की मोर्चाबंदी, होगी समुद्री निगरानी
अब छिप नहीं सकेंगे शिप
क्वाड ने पहल का विवरण नहीं दिया लेकिन पता चला है क्वाड की योजना इंडो-पैसिफिक देशों को मुफ्त में समुद्री खुफिया जानकारी प्रदान करने के लिए वाणिज्यिक उपग्रह-ट्रैकिंग सेवाओं को वित्तपोषित करने की है। रेडियो फ्रीक्वेंसी और रडार सिग्नल की निगरानी करते हुए उन नावों को भी ट्रैक करने में भी मदद मिलेगी, जो अपने ट्रांसपोंडर बंद करके स्वचालित सूचना प्रणाली से बच जाती है। अब उनकी रियल टाइम निगरानी होगी। इस खुफिया जानकारी को भारत, सिंगापुर, वानुअतु और सोलोमन द्वीप में स्थित क्षेत्रीय निगरानी केंद्रों के मौजूदा नेटवर्क में साझा किया जाएगा।
अर्ध सैनिक बेड़े का भी काम...
चीन मछली पकडऩे वाले जहाजों का उपयोग दक्षिण चीन सागर में अर्धसैनिक बेड़े के रूप में भी करता है। चीनी मछली पकडऩे के जहाजों ने विवादित क्षेत्रों पर चीनी कब्जे में बड़ी भूमिका निभाई है। इसमें 1974 में वियतनाम से पैरासेल द्वीप समूह और 1995 व 2012 में फिलीपींस से मिसचीफ रीफ और स्कारबोरो शोल शामिल हैं।
बिना लाइसेंस मछलियां पकड़ने के लिए कुख्यात
अनुमानित 3,000 जहाजों के साथ चीन का गहरे सागर का जल बेड़ा दुनिया का सबसे बड़ा बेड़ा है। चीनी सरकार द्वारा भारी सब्सिडी वाले बेड़े को वैश्विक अवैध मत्स्य पालन सूचकांक में सबसे खराब स्थान दिया गया है, जो दुनिया भर में अवैध, अनधिकृत और अनियमित मछली पकड़ने पर नजर रखता है। चीनी जहाजों पर 2015 और 2019 के बीच कम से कम 237 बार बिना लाइसेंस के मछली पकड़ने का आरोप लगा है। हाल के वर्षों में वानुअतु, पलाऊ, मलेशिया और दक्षिण कोरिया में कई चीनी नौकाओं को अवैध रूप से मछली पकडऩे या अतिक्रमण के लिए हिरासत में लिया गया है। ब्रिटेन के कैम्पेन ग्रुप एनवायर्नमेंटल जस्टिस फाउंडेशन के अनुसार अवैध मछली पकडऩे के अलावा, चीनी शिपिंग बेड़े पर शार्क, सील और डॉल्फिन सहित दुनिया के महासागरों में लुप्तप्राय और संरक्षित समुद्री जीवों को लक्षित करने के आरोप भी लगते रहते हैं। 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.