scriptभारत के नीरज चोपड़ा चूके, 18 साल की राडुकानु ने मारी बाजी | Patrika News

भारत के नीरज चोपड़ा चूके, 18 साल की राडुकानु ने मारी बाजी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 26, 2022 12:18:28 am

Submitted by:

Mridula Sharma

लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड: ब्रिटिश टेनिस खिलाड़ी राडुकानु ने जीता ब्रेकथ्रू आॅफ द ईयर का अवॉर्ड। ओलंपिक चैंपियन भारतीय जेवलिन थ्रोअर भी थे इस रेस में शामिल। इटली की फुटबॉल टीम ने दूसरी बार जीता सर्वश्रेष्ठ टीम का अवॉर्ड। मैक्स वेरस्टाप्पन और थॉम्पसन हेराह चुने गए साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी।

भारत के नीरज चोपड़ा चूके, 18 साल की राडुकानु ने मारी बाजी

भारत के नीरज चोपड़ा चूके, 18 साल की राडुकानु ने मारी बाजी

नई दिल्ली. ओलंपिक इतिहास में एथलेटिक्स में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाने वाले नीरज चोपड़ा प्रतिष्ठित स्पोट्र्स अवॉर्ड लॉरियस वल्र्ड स्पोट्र्स अवॉर्ड की ब्रेकथ्रू आॅफ द ईयर की कैटेगरी में नामित किए गए थे। लेकिन ब्रिटेन की 18 वर्षीय टेनिस स्टार एम्मा राडुकानु ने इस कैटेगरी में बाजी मार ली। राडुकानु ने गत वर्ष यूएस ओपन खिताब जीत कर इतिहास रचा था। राडुकानु ने इस अवॉर्ड की होड़ में नीरज के अलावा टेनिस स्टार डेनिल मेदवेदेव और फुटबॉलर पेड्री को भी पछाड़ा।
इस बीच गत फॉर्मूला वन चैंपियन मैक्स वेरस्टाप्पन और जमैका की ओलंपिक फर्राटा चैंपियन एलिने थॉम्पसन हेराह ने 2022 लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड में शीर्ष पुरस्कार हासिल किए। लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स एकेडमी ने वेरस्टाप्पन को साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष व थॉम्पसन हेराह को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुना। यह पुरस्कार खेल जगत में साल 2021 में प्रदर्शन के आधार पर दिए गए। यूरोपीय चैंपियनशिप जीतने वाली इटली की फुटबॉल टीम को दूसरी बार साल की सर्वश्रेष्ठ लॉरियस टीम चुना गया।
जोकोविच व लेवांदोवस्की चूके
सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी की होड़ में विश्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच, फुटबॉलर रॉबर्ट लेवांदोवस्की, इल्यूड किपचोगे, सैलेब ड्रेसेल और टॉम ब्रेडी भी शामिल थे। लेकिन वेरस्टाप्पन ने बाजी मार ली। लेवांदोवस्की को एक्सेप्शनल अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया।
टॉम ब्रेडी को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड
एनएफएल स्टार टॉम ब्रेडी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया। ब्रेडी ने 2021 में संन्यास ले लिया था। वहीं ‘कमबैक ऑफ द ईयर’ श्रेणी में स्काई ब्राउन ने और दिव्यांग वर्ग में साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मार्सेल हग को मिला। साल के सर्वश्रेष्ठ ‘एक्शन’ खिलाड़ी का पुरस्कार बेथानी श्राइवर के नाम रहा जबकि वेलेंटिनो रोसी को ‘स्पोर्टिंग आइकन’ पुरस्कार मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो