RSS में बड़ा बदलाव, भाजपा संगठन महामंत्री रामलाल को बनाया गया संघ का सह संपर्क प्रमुख

RSS में बड़ा बदलाव, भाजपा संगठन महामंत्री रामलाल को बनाया गया संघ का सह संपर्क प्रमुख

Prashant Kumar Jha | Updated: 13 Jul 2019, 11:15:47 PM (IST) New Delhi, Delhi, Delhi, India

  • भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महासचिव पद से रामलाल का इस्तीफा
  • पीएम और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को लिखा पत्र
  • दो साल पहले से पद से हटना चाहते थे रामलाल

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ( RSS ) ने बड़ा बदलाव करते हुए भारतीय जनता पार्टी के संगठन महामंत्री रहे रामलाल को नई जिम्मेदारी सौंपी है। रामलाल को आरएसएस का अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख बनाया गया है। उनकी जगह वी सतीश को भाजपा का सह संगठन मंत्री बनाया गया है।

संघ में वापसी चाह रहे थे रामलाल

दरअसल रामलाल को फिर से संघ में आने को मूल वापसी के तौर पर देखा जा रहा है। रामलाल दो साल पहले भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री के पद से हटना चाहते थे। इस बारे में उन्होंने पीएम मोदी को दो बार पत्र भी लिखा था। रामलाल ने 5 जुलाई, 2019 को प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नाड्डा को पत्र लिखकर कहा था कि मुझे जिम्मेदारी से मुक्त किया जाए।

ये भी पढ़ें: कर्नाटक: अब BJP ने भी किया शक्ति परीक्षण का दावा, येदियुरप्पा बोले- खुश हैं बागी विधायक

पत्र में बढ़ती उम्र का हवाला

इससे पहले रामलाल ने 30 सितंबर 2017 को प्रधानमंत्री मोदी के नाम एक खत लिखा था। रामलाल ने लिखा था कि माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी आपके मार्गदर्शन में पार्टी निरंतर विजय की ओर अग्रसर होती रहे यही मेरी कामना है। राष्ट्रीय महामंत्री के दायित्व पर मुझे 11वां वर्ष चल रहा है। इस बीच हमने अपनी पूरी योग्यता और क्षमता से कार्य किया है।

इस चिट्ठी में उन्होंने अपनी उम्र का हवाला देते हुए लिखा कि मेरी आयु 65 वर्ष हो चुकी है अत मेरी इच्छा है कि मुझे वर्तमान दायित्व से मुक्त कर दिया जाए। इसलिए आपसे अनुरोध है कि संबंधित अधिकारियों से विचार-विमर्श कर उपयुक्त कार्यकर्ता को यह जिम्मेदारी दी जाए। जिससे कि काफी तेज गति से काम हो सके।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस का खजाना हुआ खाली, खर्च में कटौती के लिए रोका गया कर्मचारियों का वेतन !

2006 से रामलाल इस पद पर बने हुए थे

बता दें कि 2005 में भाजपा के संगठन महासचिव संजय जोशी को विवादित सीडी के लिए उन्हें पार्टी से पद मुक्त किया गया था। जिसके बाद 2006 से रामलाल भाजपा के संगठन महामंत्री के पद पर बने हुए थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned