scriptCentral Vista: नए संसद भवन की जितनी लागत, उसकी 80 फीसदी राशि 3 साल में बचाई | Saved 80 percent of the cost of the new parliament building in 3 years | Patrika News

Central Vista: नए संसद भवन की जितनी लागत, उसकी 80 फीसदी राशि 3 साल में बचाई

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2022 01:12:20 am

Submitted by:

Shadab Ahmed

Centarl Vista: नए संसद भवन निर्माण पर खर्च हो रहे करीब 862 करोड़ रुपए को लेकर सियासी दलों में बहस होती रही है। दिलचस्प तथ्य यह है कि लोकसभा को पिछले तीन साल में मिले बजट में से करीब 700 करोड़ रुपए की बचत की गई है। जो संसद भवन निर्माण राशि का करीब 80 फीसदी हिस्सा बैठता है।

new_parliament_building_1.png
Central Vista Project: सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा (Loksabha) को पिछले तीन साल में करीब 2500 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) के बेहतर वित्तीय प्रबंधन से इसमें से करीब 700 करोड़ रुपए की बचत की गई। लोकसभा अध्यक्ष क जिम्मेदारी संभालने के बाद से ही बिरला ने फिजूलखर्ची रोककर बचत पर ध्यान दिया। तकनीक का उपयोग बढ़ाया गया। कागज की संख्या के उपयोग में खासी कमी की गई। इसके साथ ही लोकसभा सचिवालय की खरीदारी में सरकार के जेम पोर्टल को प्रोत्साहित करने जैसे कदमों ने सरकारी धन की बचत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ऐसा नहीं है कि बिरला से पहले के अध्यक्षों ने इस पर ध्यान नहीं दिया। उनसे पहले भी आवंटित बजट में से बचत की गई, लेकिन पिछले तीन सालों ने पिछली 6 लोकसभा अध्यक्षों के कार्यकाल के रेकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। यही वजह है कि लोकसभा के अधिकारिक सूत्र कहते हैं कि भले ही बचत की गई राशि से संसद का नया भवन नहीं बन रहा हो, लेकिन कहीं न कहीं यह राशि सरकार के खजाने में ही रही है।
नए भवन में शीतकालीन सत्र संभव

संसद (Parliament) के नए भवन का कार्य तय समय के अनुसार चल रहा है। यदि सब कुछ योजना के अनुसार चला तो निर्माण कार्य अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद ट्रायल के बाद इस वर्ष का शीतकालीन सत्र संसद के नए भवन में हो सकता है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि हम बहुत कम समय में संसद के लिए एक स्टेट आफ दी आर्ट नया भवन तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं जो नए भारत और आत्मनिर्भर भारत का प्रतीक होगा। नया संसद भवन 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाओं को पूरा करने का केंद्र बनेगा। नए भवन में हमें भारत की गौरवशाली संस्कृति, वैभवशाली परम्पराओं के साथ सुनहरे भविष्य की छवि देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह नया भवन एक ग्रीन बिल्डिंग होगा जिसमें पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण के सभी इंतजाम किए गए हैं।
imagesss.jpg
888 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था

लोकसभा चैंबर में 888 सदस्यों की बैठने की व्यवस्था होगी परन्तु दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के दौरान वहां 1272 सदस्य बैठ सकेंगे। राज्य सभा चैंबर में 384 सदस्यों की बैठने की व्यवस्था होगी।
सांसदों के लिए टेक्नोफ्रेंडली होगा नया भवन

नए भवन को सांसदों के लिए टेक्नोफ्रेंडली बनाया जा रहा है। प्रत्येक सदस्य की सीट के समक्ष मल्टीमीडिया स्क्रीन होगा, जिसके माध्यम से वे सदन में मतदान, उपस्थिति दर्ज करवाना तथा सदन में अभिव्यक्ति का अवसर देने का अनुराध आदि कार्य कर सकेंगे। इसमें उपलब्ध टच स्क्रीन के माध्यम से वे एमपी पोर्टल तक पहुंच सकेंगे। इसके अलावा वे अपने निजी फोल्डर में पूर्व में अपलोड किए गए दस्तावेजों को भी एक्सेस कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो