scriptHeat wave continues: गर्मी का तूफान: मानसून से पहले ही टूट गए 73 साल पुराने रिकॉर्ड | Scorching Heat Continues: Longest Heatwave in 73 Years, Mercury Reaches 45-46 Degrees in Many States | Patrika News
नई दिल्ली

Heat wave continues: गर्मी का तूफान: मानसून से पहले ही टूट गए 73 साल पुराने रिकॉर्ड

देश के कई हिस्सों में पिछले एक महीने से अधिक समय से लगातार भीषण गर्मी प्रकोप जारी है। देश के उत्तर-पश्चिमी राज्यों का पचास फीसदी हिस्सा 1951 के बाद लू के सबसे लंबे मौसम का सामना कर रहा है।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 10:36 am

Manoj Kumar

Heat wave continues

Heat wave continues

नई दिल्‍ली. देश के कई हिस्सों में पिछले एक महीने से अधिक समय से लगातार भीषण गर्मी प्रकोप जारी है। देश के उत्तर-पश्चिमी राज्यों का पचास फीसदी हिस्सा 1951 के बाद लू के सबसे लंबे मौसम का सामना कर रहा है।
मौसम विभाग के पिछले 33 दिन के आंकड़ों के मुताबिक इस बार गर्मी ने सात दशक का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। उत्तर-पश्चिम राज्यों के साथ पूर्वोत्तर और हिमालय रीजन के राजयों में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। हीटवेव का प्रकोप लगातार जारी है।
मानसून की सुस्ती से राजस्थान, दिल्‍ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश के कई इलाके सबसे लंबी गर्मी के मौसम का सामना कर रहे है। इस बार रात के तापमान में भी असामान्य रूप से बढ़ोतरी हुई है। मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक एम. महापात्रा का कहना है कि दिन का तापमान बहुत ज्यादा है। ऐसे में स्वाभाविक रूप से रातें ठंडी नहीं हो पातीं। अगर अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस के बीच है तो आप रात के तापमान के सामान्य रहने की उम्मीद नहीं कर सकते।
गुजरात-मध्यप्रदेश , की दक्षिणी सीमा पर अटके मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है।
मौसम विभाग के मुताबिक देश में 1 से 18 जून के बीच 64.5 मिलीमीटर बारिश हुई, जो 80.6 मिमी की लंबी अवधि के औसत (एलपीए) से 20 प्रतिशत कम है। जून से सितंबर तक 4 महीने के मानसून सीजन में औसतन 868.6 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए।

दिल्‍ली में 3 साल बाद सबसे गर्म रात

राजधानी दिल्ली में दिन ही नहीं, रात का तापमान भी रेकॉर्ड तोड़ रहा है। बुधवार को दिल्‍ली में रात इस सीजन की सबसे गर्म रात रही। इससे पहले 2011 में 35.2 डिग्री सेल्सियस तक पंहुचा था। गर्म रातों से दिन के तापमान पर भी असर पड़ता है। सुबह अधिकतम तापमान जल्दी ऊपर चढ़ जाता है। इससे लोगों को दिन में भी अधिक गर्मी का सामना करना पड़ता है

हीटवेव का अलर्ट

देश के उत्तरी-पश्चिमी और पूर्वी राज्यों के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री के अधिक बना हुआ है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, राजस्थान, पंजाब, मध्यप्रदेश के कुछ इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार और जम्मू के इलाकों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Hindi News/ New Delhi / Heat wave continues: गर्मी का तूफान: मानसून से पहले ही टूट गए 73 साल पुराने रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो