scriptआज ही के दिन 10 साल पहले आया था सहवाग नाम का तूफान,एकदिवसीय में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था दोहरा शतक | Patrika News

आज ही के दिन 10 साल पहले आया था सहवाग नाम का तूफान,एकदिवसीय में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था दोहरा शतक

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2021 12:52:03 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहला दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड ,क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय में नाबाद 200 रन की पारी खेली थी।उनके ही नक्शे कदम पर चलते हुए 10 साल पहले भारत के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ने आज के ही दिन इंदौर में ऐसी तूफानी पारी खेली थी, जो क्रिकेट इतिहास में सदा के लिए दर्ज हो गया। सहवाग ने इस पारी में 149 गेंद का सामना करते हुए 219 रन बनाए थे।

sehwag_219.jpg
जब पाकिस्तान के महान बल्लेबाज सईद अनवर ने वनडे में 194 रन बनाया था| तब सभी क्रिकेट प्रेमियों के मन में यह सवाल उठता था कि क्या यह रिकॉर्ड कभी टूट पाएगा ? इस रिकॉर्ड को तोड़ना किसी आम खिलाड़ी के बस की बात नहीं थी ,इस बात को साबित किया क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने जब उन्होंने पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट इतिहास में दोहरा शतक लगाया था। उनके ही नक्शे कदम पर चलते हुए 10 साल पहले भारत के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ने आज के ही दिन इंदौर में ऐसी तूफानी पारी खेली थी, जो क्रिकेट इतिहास में सदा के लिए दर्ज हो गया।
सहवाग की कप्तानी में ही खेला गया था यह मैच
8 दिसंबर 2011 को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 418 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था ।इस मैच में भारत के कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने 149 गेंदों में 219 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी। जो वनडे क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर है। वेस्टइंडीज की गेंदबाजी को तहस-नहस करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने इस पारी के दौरान 25 चौके और 7 छक्के लगाए थे।
https://twitter.com/hashtag/OnThisDay?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वीरू ने कहा था आज भगवान मेरे साथ है
उस समय बैटिंग टीम के लिए भी पावर प्ले लेने का प्रावधान था ।जब बैटिंग पावरप्ले शुरू हुआ तो, सहवाग ने कहा था मुझे लगा कि मैं डबल सेंचुरी तक पहुंच सकता हूं फिर 180 के स्कोर के करीब वेस्टइंडीज के आलराउंडर डेरेन सैमी ने उनका कैच ड्रॉप कर दिया।इस पर सहवाग ने कहा – आज मुझे दोहरा शतक लगाने से कोई नहीं रोक सकता, भगवान मेरे साथ हैं।
153 रनों से भारत को मिली थी जीत
वीरेंद्र सहवाग के 219, गौतम गंभीर के 67, सुरेश रैना के 55 रनों की बदौलत भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 418 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम इतने बड़े स्कोर के सामने नहीं टिक पाई और 265 रनों पर ऑल आउट हो गई। वेस्टइंडीज की तरफ से विकेटकीपर दिनेश रामदीन ने 96 गेंदों में 96 रनों की पारी खेली थी। भारत के तरफ से रविंद्र जडेजा और इस मैच में डेब्यू कर रहे राहुल शर्मा और ने तीन-तीन विकेट लिए। भारतीय टीम ने इस मैच को 153 रनों से जीता था। इस मैच में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो