script

टाइटैनिक के मलबे में अब मिला शार्क के दांतों से बना हार

locationनई दिल्लीPublished: May 31, 2023 12:23:05 am

Submitted by:

ANUJ SHARMA

महासागर में खजाना : लग्जरी जहाज डूबने के 111 साल बाद एक और अहम खोज

टाइटैनिक के मलबे में अब मिला शार्क के दांतों से बना हार

टाइटैनिक के मलबे में अब मिला शार्क के दांतों से बना हार

वॉशिंगटन. टाइटैनिक जहाज को डूबे एक सदी बीत चुकी है, लेकिन अब भी इसके मलबे से कलाकृतियां बरामद हो रही हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक यह लग्जरी जहाज डूबने के 111 साल बाद इसके मलबे में मेगालोडन शार्क के दांतों से बना हार खोजा गया है। द्वीप देश ग्वेर्नसे की कंपनी मैगेलन ने दो पनडुब्बियों की मदद से बर्बाद हो चुके यात्री जहाज का पहला फुल-साइज डिजिटल स्कैन तैयार किया है। ग्वेर्नसे की डीप-सी मैपिंग फर्म ने मलबे से प्रागैतिहासिक शार्क मेगालोडन के दांतों के हार और सोने के आभूषणों की तस्वीरें ली हैं।
मलबे की साइट के आकार को देखते हुए मैगेलन के सीईओ रिचर्ड पार्किंसन ने इस खोज को ‘आश्चर्यजनक, सुंदर और रोमांचक’ बताया। उन्होंने कहा, ‘लोगों को शायद पता नहीं है कि टाइटैनिक दो हिस्सों में है। इसके अगले और पिछले हिस्से के बीच मलबा चार स्क्वायर किलोमीटर में फैला है। टीम ने साइट को इस तरह से मैप किया कि हम सभी बारीकियों को देख सकें।’ यह प्रोजेक्ट इतिहास का सबसे बड़ा अंडरवाटर स्कैन बन गया है। पानी के नीचे की दुनिया का सटीक 3डी नक्शा तैयार करने के लिए हर एंगल से सात लाख तस्वीरें ली गईं। एक तस्वीर में मेगालोडन के दांत से बना हार नजर आया। विलुप्त प्रजाति मेगालोडन शार्क की सबसे बड़ी प्रजातियों में से एक है।
एआइ के जरिए होगी मालिक की पहचान
अमरीका और ब्रिटिश सरकार के बीच एक समझौता के तहत पानी में पड़े टाइटैनिक के मलबे से कलाकृतियों को हटाने की अनुमति नहीं है। खोजकर्ताओं की टीम को हार को छूने की अनुमति भी नहीं थी। मैगेलन के मुताबिक हार के मालिक की पहचान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी जहाज डूबने से पहले उसमें सवार 2,200 यात्रियों के परिजनों से संपर्क करेगी।
फुटेज का भी होगा विश्लेषण
इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी यात्रियों के फुटेज का भी विश्लेषण करेगी। टाइटैनिक अप्रेल 1912 में साउथेम्प्टन से न्यूयॉर्क की पहली यात्रा के दौरान एक आइसबर्ग से टकराने के बाद अटलांटिक महासागर में डूब गया था। इसके 1,500 से ज्यादा यात्रियों की मौत हो गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो