scriptवेब पर खबरों की दुनिया का सबसे बड़ा बदलाव | The worlds biggest change of news on the web | Patrika News

वेब पर खबरों की दुनिया का सबसे बड़ा बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2017 08:15:00 pm

Submitted by:

Prashant Jha

पत्रिका की इस पहल को वेब जगत का सबसे बड़ा बदलाव माना जा रहा है।  यह बदलाव न केवल डेस्कटॉप पर होगा, बल्कि मोबाइल पर भी यह उपयोग में लाया जाएगा।

अपने पाठकों के लिए नित नए प्रयोग करने वाले विश्वनीय पत्रिका समूह ने एक बार फिर से अपने ऑनलाइन पाठकों के लिए एक अनूठा बदलाव किया है। इंटरनेट की तेजी से बढ़ती उपयोगिता के बीच ऑनलाइन पाठकों को बड़ा तोहफा दिया है, जिससे उनकी अंग्रेजी लिखने की बाध्यता समाप्त हो जाएगी और उनके लिए हिंदी ही खबरों के नए द्वार खोलेगी। अपनी पसंदीदा खबरों को पढ़ने के लिए अब सीधे ब्राउजर में जा कर एड्रेस बार में पत्रिका.भारत लिखने भर से आपकी मनपसंद वेबसाइट पत्रिकाडॉट कॉम खुल जाएगी।
 पत्रिका की इस पहल को वेब जगत का सबसे बड़ा बदलाव माना जा रहा है। पत्रिका समूह का यह बदलाव न केवल डेस्कटॉप पर होगा, बल्कि मोबाइल पर भी यह उपयोग में लाया जा सकता है। पाठकों को सेटिंग में जाकर हिंदी फोंट कर लेंगे तो आसानी से हिंदी में टाइप कर सकेंगे। भारत में जिस तरह से हिंदी का उपयोग बढ़ रहा है, उससे न केवल यहां काम करने के तरीकों में बदलाव आया है, बल्कि इंटरनेट की दुनिया को बदलकर रख दिया है। सभी बड़े उद्योगों व कंपनियों ने हिंदी पर फोकस करना शुरू कर दिया है।
विदेशों की तुलना में भारत में अभी कम लोग इंटरनेट का उपयोग कर पा रहे हैं। इस नजर से देखें तो भारत में इंटरनेट बढ़ने की संभावनाएं अपार हैं, आने वाले वक्त में लोग ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करेंगे। क्योंकि पूरे भारत में डिजीटल क्रांति का युग चल रहा है। एेसे में भारत में हिंदी का दायरा जिस तरह से बढ़ेगा, वह अकल्पनीय होगा। पत्रिका समूह अपने पाठकों के फायदे के लिए सबसे पहले इस तरह का बदलाव करके उन्हें डिजीटल युग में अग्रणी लाने में बड़ा योगदान दिया है।
यह रहेगी प्रक्रिया
कंप्यूटर व मोबाइल में इंटरनेट खोलें
अपना मनपसंद ब्राउजर खोलें
एड्रेस बार में पत्रिका.भारत लिखकर एंटर पर क्लिक करें
आपकी पसंदीदा साइट खुल जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो