scriptदिल्ली में वायु गुणवत्ता में नहीं आया सुधार, दिल्ली सरकार ने भेजा डीडीएमए को प्रस्ताव | There was no improvement in the air quality in Delhi, the Delhi govern | Patrika News

दिल्ली में वायु गुणवत्ता में नहीं आया सुधार, दिल्ली सरकार ने भेजा डीडीएमए को प्रस्ताव

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2021 08:09:37 pm

Submitted by:

Vivek Shrivastava

केंद्र की राज्यों के साथ बैठक के बाद होंगे उपाय

दिल्ली में वायु गुणवत्ता में नहीं आया सुधार, दिल्ली सरकार ने भेजा डीडीएमए को प्रस्ताव

दिल्ली में वायु गुणवत्ता में नहीं आया सुधार, दिल्ली सरकार ने भेजा डीडीएमए को प्रस्ताव

नई दिल्ली। दिल्ली में वायु प्रदूषण से हालात लगातार बिगड़ रहे है, अभी तक वायु गुणवत्ता सामान्य नहीं हो पाई है। दिल्ली में मंगलवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। इसी बीच दिल्ली सरकार ने दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथोरिटी को प्रस्ताव भेज पब्लिक ट्रांसपोर्ट बढ़ाने की अनुमति मांगी है।

सीपीसीबी डेटा के मुताबिक, दिल्ली में सुबह 8 बजे एक्यूआई 389 दर्ज किया गया। वहीं केंद्र ने वायु प्रदूषण रोकथाम के लिए पडौसी राज्यों के मुख्य सचिव की बैठक बुलाई है।

दरअसल, दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने की रणनीति तैयार करने के लिए एक आपात बैठक बुलाने का निर्देश दिया था। बुधवार को वायु प्रदूषण मामले में सुप्रीम कोर्ट एकबार फिर सुनवाई करेगा।

दिल्ली में सर्दी ने भी दस्तक दे दी है, पिछले कुछ दिनों में तापमान में भी गिरावट आई है और विजिबिलिटी भी कम हो रही है। मंगलवार सुबह ज्यादातर जगहों पर विजिबिलिटी रेंज 500-2000 मीटर की रही, जबकि दिल्ली के सफदरजंग इलाके में यह 800 मीटर दर्ज की गई।

केंद्र की राज्यों के साथ बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने भेजा डीडीएमए को प्रस्ताव
दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार को दिल्ली डिजास्टर मैनजेमेंट ऑथोरिटी (डीडीएमए) को एक प्रस्ताव बनाकर भेजा है, जिसमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तरफ लोगों को आकर्षित करने के मकसद से डीटीसी एवं क्लस्टर बसों और मेट्रो में लोगों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति देने की मांग की गई है। साथ ही परिवहन विभाग ने बसों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने के लिए निजी बसों को किराए पर लेने की भी अनुमति मांगी है। परिवहन मंत्री गहलोत ने निजी बस ऑपरेटर से भी इस संबंध में बात की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो