scriptहार की खीज निकालने के लिए भाजपा ने गांधी, शिवाजी और अंबेडकर की मूर्तियां हटाईं: खेड़ा | Patrika News
नई दिल्ली

हार की खीज निकालने के लिए भाजपा ने गांधी, शिवाजी और अंबेडकर की मूर्तियां हटाईं: खेड़ा

-संसद परिसर में बदलाव पर कांग्रेस का आरोप

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 11:07 am

Shadab Ahmed

नई दिल्ली. कांग्रेस ने संसद परिसर में महात्मा गांधी जी, छत्रपति शिवाजी महाराज जी और बाबा साहेब अंबेडकर जी की मूर्तियों को मौजूदा स्थानों से हटाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर जोरदार हमला बोला है। कांग्रेस मीडिया एवं प्रचार विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने कहा कि मोदी सरकार लोकसभा चुनाव में मिली अपनी हार को पचा नहीं पा रही, इसलिए नित नए शगूफ़े ढूंढकर किसी तरीके से संविधान और लोकतंत्र के स्तंभों को तोडऩे में लगी है।
खेड़ा ने यह यह बातें कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता में कहीं। खेड़ा ने संसद परिसर में किए बदलावों के फोटो जारी करते हुए कहा कि चुनाव के बीच नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘गांधी’ ïिफल्म से पहले महात्मा गांधी को कोई नहीं जानता था। जब जनता ने चुनाव नतीजों के ज़रिए इसका जवाब दिया तो खीज निकालने के लिए उन्होंने संसद से गांधी जी की प्रतिमा हटा दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने चुनावों में संविधान को बचाने की मुहिम छेड़ी तो खीज निकलने के लिए अंबेडकर जी की मूर्ति कहीं पीछे धकेल दी। फिर जब महाराष्ट्र की जनता ने चुनावों में करारा जवाब दिया तो बदला लेने के लिए शिवाजी महाराज जी की मूर्ति भी हटा दी। कांग्रेस नेता ने कहा कि चूंकि विपक्षी सांसद इन प्रतिमाओं के सामने सरकार की गलत नीतियों के प्रति विरोध प्रदर्शन करते थे, इसलिए सरकार ने इन्हें ही हटाने का फैसला कर दिया।

समितियों से नहीं ली राय

खेड़ा ने कहा कि संसद के प्रांगण में उसके गौरवशाली इतिहास को संजोने के लिए दो समितियां हैं। क्या इन दोनों समितियों से मूर्तियों को हटाने के बारे में कोई राय ली गई थी। हैरानी की बात है कि इनमें से एक समिति की आखिरी बैठक 18 दिसंबर 2018 को हुई थी। जब कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ये मुद्दा उठाया तो लोकसभा सचिवालय की तरफ से मनगढ़ंत बयान जारी किया गया कि राजनीतिक दलों से बात हुई थी, जबकि किसी राजनीतिक दल से कोई बात नहीं हुई। ऐसे में मोदी सरकार देश की जनता को स्पष्टीकरण दे कि महान विभूतियों की मूर्तियों को हटाने के पीछे मंशा क्या है।

Hindi News/ New Delhi / हार की खीज निकालने के लिए भाजपा ने गांधी, शिवाजी और अंबेडकर की मूर्तियां हटाईं: खेड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो