scriptTrade Fair: हर दिन छाया रहा ट्रेड फेयर क्रेज, 12 लाख लोगों ने की शिरकत, कारोबार को मिला नया बल | Trade fair craze prevailed every day, 12 lakh people participated | Patrika News

Trade Fair: हर दिन छाया रहा ट्रेड फेयर क्रेज, 12 लाख लोगों ने की शिरकत, कारोबार को मिला नया बल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2022 10:00:06 pm

Submitted by:

Rahul Manav

दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित हुए इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (IITF) का रविवार को अंतिम दिन था। इस बार ट्रेड फेयर का क्रेज बिजनेस डेज के साथ ही हर दिन लोगों में छाया रहा। वीक डेज हो या वीकेंड, हर दिन हजारों की संख्या में लोग पहुंचे और फेयर में प्रदर्शित कई प्रोडक्ट, स्टेट पवेलियन की खूबसूरती को जमकर निहारा। साथ ही कई देशों के स्टॉलों पर भी लोगों की जमकर भीड़ नजर आई। 14 दिनों के फेयर में 12 लाख लोगों ने शिरकत की।

Trade Fair: हर दिन छाया रहा ट्रेड फेयर क्रेज, 12 लाख लोगों ने की शिरकत, कारोबार को मिला नया बल

14 से 27 नवंबर के दौरान, हर दिन ट्रेड फेयर में काफी संख्या में पहुंचे लोग। लोगों ने फेयर में जमकर खरीदारी की और परिवार के साथ खूब एंजॉय किया।

इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (IITF) का रविवार को आखिरी दिन था। लेकिन फेयर में 14 दिनों में लोगों ने खूब एंजॉय किया। इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (ITPO) के अनुसार रविवार को फेयर में 70 हजार लोग पहुंचे। वहीं, 14 नवंबर से 27 नवंबर के दौरान कुल 10 से 12 लाख लोग फेयर में पहुंचे। वहीं, आईआईटीएफ 2022 के समापन के दिन पर हॉल नंबर 7 में कॉन्फ्रेंस हॉल में पुरस्कार वितरण समारोह का आय़ोजन हुआ। इस समारोह में पार्टनर स्टेट में बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र को गोल्ड अवार्ड से नवाजा गया। वहीं, फोकस स्टेट में केरल और उत्तर प्रदेश को गोल्ड अवार्ड प्रदान किए गए। इसी तरह से राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों श्रेणी में केरल को गोल्ड, बिहार को सिल्वर, मध्य प्रदेश को ब्रॉन्ज पुरस्कार दिए गए। वहीं, ओडिशा की विशेष सराहना की गई। मंत्रालयों, विभागों, पब्लिक सेक्टर यूनिट्स (PSU) एवं पब्लिक सेक्टर बैंक्स (PSBS) और कमोडिटी बोर्डों की श्रेणी में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज को गोल्ड, कॉयर बोर्ड को सिल्वर, रेलवे मंत्रालय को ब्रॉन्ज पुरस्कार प्रदान किए गए। वहीं, आयुष मंत्रालय की विशेष सराहना की गई। वहीं, फेयर में कारोबार को भी खूब बल मिला। लोगों को ग्रामीण भारत के शिल्पकारों के प्रोडक्ट खूब पसंद आए।
Trade Fair: हर दिन छाया रहा ट्रेड फेयर क्रेज, 12 लाख लोगों ने की शिरकत, कारोबार को मिला नया बल
फेयर में खूब हुआ कारोबार, शिल्पकारों के सामानों की लोगों ने की शॉपिंग

इस वर्ष ट्रेड फेयर में हर स्टेट पवेलियन, कई देशों के स्टॉलों पर काफी संख्या में लोग पहुंचे और वहां पर जमकर खरीदारी की। वहीं, ट्रेड फेयर में हॉल नंबर 7 (एबीसी) में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय (MORD) और राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान (NIRDPR) द्वारा आयोजित सरस आजीविका मेले में 26 राज्यों से कई शिल्पकार पहुंचे और उनके द्वारा बनाए गए कई प्रोडक्ट की लोगों ने खूब शॉपिंग की। यह शिल्पकार सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) से जुड़े हुए हैं। एमओआरडी के अंडर सेक्रेटरी विनोद कुमार ने बताया सरस मेले में 14 दिनों में छह करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार हुआ। इस मेले में 150 से ज्यादा स्टॉलों पर देश भर के विभिन्न ग्रामीण प्रांतों के हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम व नेचुरल फूड के सामानों की लोगों ने जमकर खरीदारी की।
Trade Fair: हर दिन छाया रहा ट्रेड फेयर क्रेज, 12 लाख लोगों ने की शिरकत, कारोबार को मिला नया बल
हैंडीक्राफ्ट व हैंडलूम के सामानों की रही धूम

सरस आजीविका मेला 2022 में अंडमान एंड निकोबार से बैंबू प्रोडक्ट, अरुणाचल प्रदेश से पारंपरिक कपड़े, बैंबू प्रोडक्ट्स, असम के कपड़े के मटेरियल, वाटर हायसिन्थ प्रोडक्ट्स, केन एंड बैंबू प्रोडक्ट्स, आंध्र प्रदेश से साउथ इंडियन पिकल, तेल, हर्बल हनी, वुडेन हैंडीक्राफ्ट, साड़ी और सॉफ्ट खिलौने जैसे प्रोडक्ट को भी लोगों ने खूब पसंद किया। वहीं, बिहार से मधुबनी पेंटिंग, सिल्क साड़ी, सोलर टार्च, लाह की चूड़ियां और प्राकृतिक शहद। छत्तीसगढ़ से कॉटन सूट, फुलकारी सूट, सिल्क साड़ी, मेटल आर्ट, बेल मेटल, ड्राई फ्रूट्स और स्नैक्स, पापड़, आम के अचार और हल्दी पाउडर वहीं, गुजरात से मिस्लेनियस हेंडलूम आइटम, सिल्क साड़ी, दुपट्टा, बेल मेटल, वुडेन हैंडीक्राफ्ट, पेट चित्रा के साथ साथ बेड डेकोरेटिव आइटम्स की भी लोगों ने खरीदारी की। साथ ही गोवा से कुची हैंडीक्राफ्ट और स्नैक्स, हरियाणा से कॉटन सूट, साड़ी, दुपट्टा, टेराकोटा आइटम, क्लॉथ मेटेरियल, ड्रेस मटेरियल, ज्वेलरी, स्नैक्स में मशहूर महुआ लड्डू की भी लोगों ने शॉपिंग की। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश से मिस्लेनियस हैंडलूम आइटम, साक्स, हैंडबैग, साबुन वहीं, जम्मु कश्मीर से गोल्डन ग्रास प्रोडक्ट, कुची हेंडीक्राफ्ट, क्लॉथ मटेरियल जैसे प्रोडक्ट में भी लोगों की दिलचस्पी नजर आई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो