scriptफेक फेसबुक बनाकर दिल्‍ली के बिजनेस मैन को ठगा, ठग लिए छह लाख रुपए | uk woman duped 6 lakh businessman with fake fb profile | Patrika News

फेक फेसबुक बनाकर दिल्‍ली के बिजनेस मैन को ठगा, ठग लिए छह लाख रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2018 08:08:02 pm

Submitted by:

Mazkoor

फेसबुक पर किसी ने ब्रिटेन की महिला का फेक प्रोफाइल बनाकर दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन में रहने वाले एक बिजनसमैन से 6 लाख रुपए ठगे।

delhi news

फेक फेसबुक बनाकर दिल्‍ली के बिजनेस मैन को ठगा, ठग लिए छह लाख रुपए

नई दिल्ली : सोशल मीडिया पर जरा सी असावधानी आपके लिए भारी मुसीबत बन सकती है। इसलिए इस आभासी दुनिया पर हर किसी को बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसे ही एक ताजा मामले में दिल्‍ली के आइपी एक्‍सटेंशन में रहने वाला संजय बनर्जी नामक एक बिजनेसमैन लुट गया। मामला यूं है कि फेसबुक पर किसी ने ब्रिटेन की महिला का फेक प्रोफाइल बनाकर दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन में रहने वाले एक बिजनसमैन से दोस्‍ती गांठी और इसके बाद उन्‍हें करीब 6 लाख रुपए का चूना लगा दिया।

ब्रिटिश महिला के नाम से बनाया फेसबुक प्रोफाइल
इस बारे में पुलिस ने बताया कि फर्जी आइडी से बनी उनकी कथित ब्रिटिश महिला मित्र ने उनसे कहा कि वह भारत आने पर उनके यहां ही ठहरेगी। उस कथित महिला के इस प्रस्‍ताव से संजय बनर्जी काफी उत्‍साहित हो गए। इसके बाद उन ठगों ने कहा कि महिला कस्टम क्लियरेंस में फंस गई है। उनमें से एक ने कस्टम अधिकारी बन कर उस व्‍यवसायी को फोन करते रहे और कस्‍टम से उस महिला को छोड़ने के एवज में उससे अलग-अलग समय फोन कर कुल जमा 5.90 लाख रुपए ट्रांसफर करवा लिए। इसके बाद वह कथित महिला मित्र और कथित कस्‍टम ऑफिसर दोनों गायब हो गए। इसके बाद संजय बनर्जी ने क्राइम ब्रांच में एफआइआर दर्ज कराई। ब्रांच ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

लोग नहीं हैं जागरूक
पुलिस ने कहा कि लोगों में अब भी सोशल मीडिया को लेकर जागरूकता नहीं आई है। ऐसी कई वारदातें पहले भी हो चुकी है, लेकिन इसके बाद भी लोग सजग नहीं रहते। और इस तरह के झांसे में आकर ठगे जाते हैं।
बता दें कि इस तरह के अकाउंट बनाकर ठगी के आरोप में पुलिस पहले भी कई गैंग्स को गिरफ्तार कर चुकी है। ऐसी ठगी में आम तौर पर देखा जाता है कि दो-तीन लोग शामिल होते हैं। एक फेसबुक प्रोफाइल ऑपरेट करता है, दूसरे फोन के जरिये अपने शिकार से संपर्क साधते हैं और अगर शिकार फंस जाता है तो उसे लूट लेते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो