scriptDigital Safety: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने डिजिटल सुरक्षा समिट में लिया हिस्सा, जानिए क्या बोलीं केंद्रीय मंत्री? | Union Minister Smriti Irani participated in Digital Security Summit | Patrika News

Digital Safety: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने डिजिटल सुरक्षा समिट में लिया हिस्सा, जानिए क्या बोलीं केंद्रीय मंत्री?

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2023 10:12:49 pm

Submitted by:

Rahul Manav

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चला रही कंपनी मेटा द्वारा सोमवार को नई दिल्ली के द ओबेरॉय होटल में डिजिटल सुरक्षा समिट का आयोजन किया। इस समिट में युवाओं, छात्रों, बच्चों, महिलाओं की सोशल मीडिया पर सुरक्षा के मुद्दे को लेकर चर्चा हुई। साथ ही इन सभी की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डिजिटल सुरक्षा के संबंध में उचित कदम उठाने पर भी चर्चा की गई।

Digital Safety: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने डिजिटल सुरक्षा समिट में लिया हिस्सा, जानिए क्या बोलीं केंद्रीय मंत्री?

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने डिजिटल सुरक्षा समिट में हिस्सा लेते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के संबंध में कई प्रमुख मुद्दों पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने डिजिटल सुरक्षा समिट में हिस्सा लिया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने एक पैनल डिस्कशन के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर युवाओं द्वारा रेलवे ट्रैक के पास और रेलवे ट्रैक पर एवं अन्य अनसुरक्षिक जगहों पर बनाई जा रही रील्स पर चिंता जताते हुए, इस संबंध में कंपनी के प्रतिनिधियों से उचित कदम उठाए जाने की भी बात कही। साथ ही उन्होंने कंपनी के प्रतिनिधियों से डिजिटल सुरक्षा पर आयोजित होने वाले समिट में शिक्षण संस्थानों, कॉलेजों व स्कूलों को शामिल करने की भी बात कही। उन्होंने इस तरह के कार्यक्रम को दिल्ली से बाहर राज्यों की राजधानी में और अन्य जगहों पर भी आयोजित करने की कंपनी के प्रतिनिधियों से बात कही। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में भी डिजिटल सुरक्षा को लेकर एक कनेक्ट स्थापित हो सके। साथ ही उन्होंने कंपनी के प्रतिनिधियों से देश भर में सेल्फ हेल्फ ग्रुप (SHG) से जुड़ी हुईं महिला उद्यमियों की प्रेरणादायक कहानियों को भी अपने प्लेटफॉर्म के जरिए प्रचार करने के लिए कहा।
वहीं, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने समिट में कंपनी से आपात स्थिति में बच्चों को जल्दी राहत प्रदान करने के लिए चाइल्ड हेल्पलाइन के साथ मिलकर काम करने को कहा। साथ ही उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाने के लिए कंपनी को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज (निम्हान्स) जैसे संस्थानों के साथ काम करने के लिए कहा। इस अवसर पर मेटा की वाइस प्रेसिडेंट ग्लोबल हेड ऑफ सेफ्टी – ऐंटीगन डेविस, मेटा (इंडिया) की वाइस प्रेसिडेंट, संध्या देवनाथन और मेटा (इंडिया) की हेड ऑफ इंस्टाग्राम एंड पॉलिसी प्रोग्राम – नताशा जोग भी पैनल डिस्कशन में उपस्थित रहीं।
Digital Safety: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने डिजिटल सुरक्षा समिट में लिया हिस्सा, जानिए क्या बोलीं केंद्रीय मंत्री?
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध सुरक्षा उपकरणों के बारे में फैलाई जाए जागरूकता

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आपात स्थिति के दौरान, एक बच्चा एक एनजीओ को कॉल करता है जो तत्काल प्रतिक्रिया देने के लिए स्पष्ट रूप से सुसज्जित नहीं है। ऐसे अंतराल हैं जिन्हें अभी भी दूर करने की आवश्यकता है। मैं इस तथ्य से अवगत हूं कि मेटा ने प्रशासनिक जवाबदेही पर कभी ध्यान नहीं दिया है। एनजीओ आपातकालीन स्थिति के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए नहीं हैं। अगर हम तत्परता के साथ बाल सुरक्षा की जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं, तो हमें उन एजेंसियों के साथ काम करने की जरूरत है, जिनके पास तत्काल प्रतिक्रिया के लिए समय है। केंद्रीय मंत्री ने कंपनी से अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध सुरक्षा उपकरणों के बारे में जागरूकता फैलाने को कहा। उन्होंने कहा कि मैंने रेलवे प्लेटफॉर्म पर खड़े होने, मेट्रो में कूदने और बच्चों का अपहरण करने जैसी असुरक्षित परिस्थितियों में लोगों द्वारा कुछ रील बनाने की कई खबरों पर ध्यान दिया है। यह मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का एक बड़ा हिस्सा है, मुझे उम्मीद है कि आप इसे आगे बढ़ा सकते हैं।
अंतरंग तस्वीरों की समस्या से निपटने के लिए कंपनी ने लॉन्च किया नया प्लेटफॉर्म

मेटा की वाइस प्रेसिडेंट ग्लोबल हेड ऑफ सेफ्टी ऐंटीगन डेविस ने कहा कि उन्होंने भारत से केंद्रीय मंत्री द्वारा उठाए गए मुद्दों पर कार्रवाई करने को कहा है। इस अवसर पर कंपनी द्वारा एक नए प्लेटफॉर्म ‘टेक इट डाउन’ की घोषणा की गई। जिसे नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लोइटेड चिल्ड्रन (NCMEC) ने कंपनी के समर्थन से बनाया है। इस टेक इट डाउन प्लेटफार्म का उद्देश्य बिना सहमति के अंतरंग तस्वीरों की समस्या से निपटने में युवाओं की सहायता करना है। जिससे युवाओं को गैर-सहमति वाली अंतरंग तस्वीरों के प्रसार की जांच करने में मदद मिल सके। कंपनी ने कहा कि लोग टेकइटडाउन.एनसीएमईसी.ओआरजी पर जाकर एक मामला दर्ज करा सकते हैं, जो भाग लेने वाले ऐप्स पर उनकी अंतरंग तस्वीरों को सक्रिय रूप से खोजेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो