यूपी, उत्तराखंड और पंजाब में बन सकती है BJP की सरकारः सर्वे

सर्वे के मुताबिक यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने के असार हैं, वहीं पंजाब में सत्ताधारी अकाली-बीजेपी गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बना सकती है।

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने यूपी, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बीच एक सर्वे के मुताबिक यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी को बहुमत मिलने के असार हैं, वहीं पंजाब में सत्ताधारी अकाली-बीजेपी गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बना सकती है।

यूपी में बीजेपी का 15 साल का वनवास हो सकता है खत्म
इंडिया टुडे-ऐक्सिस के सर्वे के मुताबिक यूपी में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिल सकता है। इससे देश के सबसे बड़े सूबे यूपी में बीजेपी का करीब 15 सालों वनवास खत्म हो सकता है। पार्टी के खाते में 206 से 216 सीटें मिल सकती हैं और कुल वोटर्स में करीब एक तिहाई का समर्थन मिल सकता है। इससे पहले, एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे में यूपी में त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान जताया गया था। यूपी में कुल 403 सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होने हैं, नतीजे 11 मार्च को आएंगे।

206 से 216 सीटें मिलने की उम्मीद
इंडिया टुडे-ऐक्सिस का सर्वे 12 से 24 दिसंबर के बीच किया गया। सर्वे के मुताबिक यूपी में बीजेपी को जहां 206-216 सीटें मिल सकती हैं, वहीं पारिवारिक कलह से जूझ रही एसपी को 92- 7 सीटें मिलने के अनुमान हैं। बहुजन समाज पार्टी को 79- 85 सीटें मिल सकती है। कांग्रेस के खाते में 5 से 9 सीटें आ सकती हैं, जबकि अन्य को 7 से 11 सीटें मिल सकती हैं।

उत्तराखंड में मिल सकती है 35 से 43 सीटें
एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक 70 सीटों वाले उत्तराखंड में बीजेपी फिर से सत्ता में आ सकती है। सर्वे के मुताबिक सूबे में बीजेपी को 35 से 43 सीटें मिल सकती हैं। यह सर्वे 5 से 12 दिसंबर के बीच किया गया है। उत्तराखंड में 15 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने हैं जबकि नतीजे 11 मार्च को आएंगे। बीजेपी को जहां 40 फीसदी वोटर्स का समर्थन हासिल हो सकता है, वहीं कांग्रेस के खाते में 33 प्रतिशत वोट आने का अनुमान है।

पंजाब में हैट्रिक की उम्मीद
एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे की माने तो पंजाब में चौंकाने वाले नतीजे हो सकते हैं। सर्वे के मुताबिक सत्ताधारी अकाली-बीजेपी गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बना सकती है। केजरीवाल की आम आदमी पार्टी तीसरे पायदान पर रह सकती है। सर्वे 10 से 18 दिसंबर के बीच 48 विधानसभा क्षेत्रों में किया गया।

सर्वे के मुताबिक अकाली-बीजेपी गठबंधन को सबसे 50 से 58 सीटें मिल सकती हैं। सरकार बनाने के लिए कम से कम 59 सीटों की जरूरत है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी-अकाली गठबंधन को 34 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। पहली बार पंजाब विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी को सर्वे में 12 से 18 सीटें मिलने का अनुमान है। सर्वे के मुताबिक AAP को 21 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। पंजाब में कुल 117 विधानसभा सीटें हैं जहां 4 फरवरी को वोटिंग है। नतीजे 11 मार्च को आएंगे।
शिव शंकर
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned