scriptहम सब चैन की नींद इसलिए सो पाते हैं क्योंकि बॉर्डर पर खड़ा हमारा जवान 24 घंटे देश की सेवा कर रहा है-शाह | We all sleep peacefully because our jawan standing on the border is se | Patrika News

हम सब चैन की नींद इसलिए सो पाते हैं क्योंकि बॉर्डर पर खड़ा हमारा जवान 24 घंटे देश की सेवा कर रहा है-शाह

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2022 05:14:34 pm

Submitted by:

anurag mishra

– केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का पश्चिम बंगाल दौरा अमित शाह ने फ्लोटिंग बोट एम्बुलेंस को फ्लेग ऑफ किया
– नर्मदा, सतलुज व कावेरी फ्लोटिंग सीमा चौकियों (BOP) का उद्घाटन
– एक बीओपी की लागत 38 करोड़ रुपये, वजन लगभग 53000 मेट्रिक टन, सभी आधुनिक सुविधाओं और सुरक्षा उपकरणों से लैस

,

हम सब चैन की नींद इसलिए सो पाते हैं क्योंकि बॉर्डर पर खड़ा हमारा जवान 24 घंटे देश की सेवा कर रहा है-शाह,हम सब चैन की नींद इसलिए सो पाते हैं क्योंकि बॉर्डर पर खड़ा हमारा जवान 24 घंटे देश की सेवा कर रहा है-शाह

अनुराग मिश्रा
सुंदरबन, पश्चिम बंगाल। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अपनी दो दिन की पश्चिम बंगाल यात्रा के पहले दिन भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुंदरबन के दुर्गम क्षेत्र की सुरक्षा के लिए बनवाई गयी नर्मदा, सतलुज व कावेरी फ्लोटिंग सीमा चौकियों (BOP) का उद्घाटन किया। अमित शाह ने फ्लोटिंग बोट एम्बुलेंस को फ्लेग ऑफ किया और मैत्री संग्राहलय की आधारशिला रखी। गृह मंत्री ने भारत-बांग्लादेश सीमा के हरिदासपुर BOP पर ‘सीमा प्रहरी सम्मेलन’ को संबोधित भी किया। आत्मनिर्भर भारत की कल्पना के अनुरूप कोच्चि शिपयार्ड ने इनका निर्माण किया है।

फ्लोटिंग बॉर्डर पोस्ट की कीमत 38 करोड़ रुपए

एक बीओपी की लागत 38 करोड़ रुपये है और इसका वजन लगभग 53000 मेट्रिक टन है। सभी आधुनिक सुविधाओं और सुरक्षा उपकरणों से लैस इन BOP के अगले हिस्से को हमारे जवानों की सुरक्षा के लिए बुलेट प्रूफ बनाया गया है। साथ ही खाने पीने की भरपूर चीजों की व्यवस्था भी की गई है। यह बीओपी एक महीने तक पेट्रोल और डीजल लिए बगैर DG सेट के साथ तैरती रह सकती है।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है बीओपी

एक बीओपी के साथ 6 छोटी बोट भी हैं और इसमें घुसपैठ और तस्करी दोनों को रोकने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि जब भी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों के बीच आता हूँ तो हमेशा एक नई ऊर्जा और चेतना लेकर जाता हूँ। चाहे राजस्थान के रेगिस्तान हों, कच्छ का क्रीक हो या फिर पश्चिम बंगाल के सुंदरवन में मगरमच्छों के बीच घुसपैठ रोकना, आपका यह जज़्बा और जुनून पूरे देश को सुरक्षित रखता है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आज पूरा देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है और इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि हमारी सीमाएँ सुरक्षित हैं। अमित शाह ने कहा कि मैं देशभर में जहां भी जाता हूँ वहाँ गर्व के साथ यह कहता हूँ कि हम सब चैन की नींद इसलिए सो पाते हैं क्योंकि बॉर्डर पर खड़ा हमारा बीएसएफ़ का जवान 24 घंटे देश की सेवा कर रहा है। इसलिए पूरे देश की जनता की ओर मैं सभी जवानों का आभार व्यक्त करना चाहता हूँ। भारत की सीमाओं के साथ छेड़खानी करने वालों का मुकाबला करते हुए हमारे अनेकानेक जवानों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। इसी वीरता और समर्पण के कारण सीमा सुरक्षा बल को अब तक एक महावीर चक्र, 4 की कीर्ति चक्र, 13 वीर चक्र और 13 शौर्य चक्र मिले हैं।

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री निशिथ प्रमाणिक और शांतनु ठाकुर तथा सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

हम सब चैन की नींद इसलिए सो पाते हैं क्योंकि बॉर्डर पर खड़ा हमारा जवान 24 घंटे देश की सेवा कर रहा है-शाह
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो