दिल्ली में फिर बदला मौसम का मिजाज, तेज हवा के साथ होगी बारिश

दिल्ली में फिर बदला मौसम का मिजाज, तेज हवा के साथ होगी बारिश

Mazkoor Alam | Publish: Aug, 10 2018 09:23:13 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

भारी बारिश और भुस्खलन की वजह से केरल में अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है और यह संख्‍या बढ़ने का अनुमान बताया जा रहा है।

नई दिल्ली : एक बार फिर बारिश कहर बन कर भारत में टूट पड़ा है। केरल में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। वहां भारी बारिश और भुस्खलन की वजह से अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है और यह संख्‍या बढ़ने का अनुमान बताया जा रहा है। केरल समेत कई राज्‍यों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। इस वजह से राज्‍यों का पूरा जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इधर शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर के कई क्षेत्रों में भी जोरदार बारिश हुई। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। उसके मुताबिक केरल में अभी कुछ दिनों तक लोगों को बारिश से निजात नहीं मिलेगी। वहीं दिल्ली एनसीआर में भी बदरा छाए हुए हैं और आने वाले दिनों में जोरदार बारिश होने की संभावना है।

तेज हवाओं ने बदला मौसम
मौसम विभाग ने जानकारी दी कि दिल्ली में तेज हवाएं चल रही है। इन तेज हवाओं की वजह से ही मौसम का मिजाज बदला है। यही वजह है कि राजस्थान के कुछ इलाकों में गुरुवार से ही बारिश शुरू हो गई है और दिल्‍ली में भी उसका असर दिखाई पड़ रहा है। इस वजह से अगले चार दिनों तक देश के कई हिस्‍सों में बारिश होगी।

ये है पूर्वानुमान
मौसम विभाग के अनुसार, 10 अगस्त को दिल्‍ली, उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक का तटीय इलाके में जोरदार बारिश की संभावना है तो 11 अगस्त को दिल्‍ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है।
12 अगस्त को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, मध्य प्रदेश, बिहार, बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान-निकोबार, असम, मेघालय की तरफ बारिश रुख कर सकता है तो 13 अगस्त को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान निकोबार, कर्नाटक और केरल में जोरदार बारिश होगी।

संभल कर रहें लोग
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि केरल में आगामी कुछ दिनों तक बारिश से निजात मिलने की उम्‍मीद नहीं है। इसलिए इस इलाके के लोग सावधान रहें।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned