scriptWhen the dam dried up, a city hidden in water emerged for thousands of | बांध सूखा तो हजारों साल से पानी में छिपा शहर उभरा | Patrika News

बांध सूखा तो हजारों साल से पानी में छिपा शहर उभरा

इराक के मोसुल शहर में कुर्द और जर्मन शोधकर्ताओं की खोज

नई दिल्ली

Updated: June 02, 2022 11:49:08 pm

बगदाद. इराक के मोसुल शहर में बढ़ते तापमान के कारण सूख चुके एक बांध की खुदाई के दौरान 3,400 साल पुराना शहर सामने आया है। केमुन नाम का यह प्राचीन शहर कभी उत्तरी मेसोपोटामिया के इंडो-ईरानी साम्राज्य मित्तानी की टिग्रिस नदी के किनारे बसा हुआ था।
बांध सूखा तो हजारों साल से पानी में छिपा शहर उभरा
बांध सूखा तो हजारों साल से पानी में छिपा शहर उभरा

कुर्द और जर्मन शोधकर्ताओं की टीम ने इस शहर का पता लगाया। बांध क्षेत्र में खुदाई जनवरी में शुरू हुई थी। इस दौरान पुरातत्त्वविदों ने ताम्र युग का एक महल और कई विशाल बहुमंजिला इमारतों की खोज की। इनका इस्तेमाल शायद भंडारण और उद्योग-धंधों के लिए किया जाता होगा। इतने साल पानी में रहने के बावजूद शहर में दीवारें ठीक-ठाक हैं। अब तक माना जाता था कि 1350 ईसा पूर्व में आए भूकंप में शहर नष्ट हो गया था। इस वजह से यह खोज पुरातत्त्वविदों के लिए भी हैरान करने वाली है।

बारह साल पहले मिले थे संकेत
शोधकर्ताओं को केमुन शहर के बारे में सबसे पहले 2010 में संकेत मिले थे, लेकिन तब मोसुल बांध में पानी होने के कारण शोध का काम शुरू नहीं हो सका था। इराक इन दिनों भयंकर सूखे की चपेट में है। झुलसाने वाली गर्मी से फसलों को बचाने के लिए खुदाई के बावजूद मोसुल बांध के एक हिस्से में हाल ही पानी भरना पड़ा है। इससे पुरातत्त्वविदों को आगे का काम रोकना पड़ा है।

चीनी मिट्टी के बर्तन और तख्तियां
शहर में इमारतों की दीवारें मिट्टी की बनी हैं। वहां चीनी मिट्टी के पांच बर्तनों के अलावा मिट्टी की 100 से ज्यादा तख्तियां मिली हैं। बांध क्षेत्र में शोधकर्ताओं ने 2018 में एक महल का पता लगाया था। इसकी दीवारें 22 फीट ऊंची थीं, जिन पर रंग-बिरंगी नक्काशी की गई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.