World Senior Citizens Day: 21 अगस्त को क्यों मनाया जाता है विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस

World Senior Citizens Day. 21 अगस्त को हर साल विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जाता है। इस दिन घर के बुजुर्गों को अहसास दिलाया जाता है कि वो हम पर बोझ नहीं है। बल्कि जिस सुंदर-सी बगिया में आप खिलखिला रहे हो, उसको इसी बागबान ने सींचकर इतना मनोरम बनाया है।

By: Nitin Singh

Published: 21 Aug 2021, 08:19 AM IST

नई दिल्ली। World Senior Citizens Day. आज दुनियाभर में विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया ज रहा है। दरअसल, यह दिन दुनियाभर के बुजुर्गों को सम्मान देने और उन्हें स्पेशल महसूस कराना है। यूं तो वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान तो हर दिन किया जाता है, लेकिन इस खास दिन पर उन्हें अहसास दिलाया जाता है कि वो हम पर बोझ नहीं है। बल्कि जिस सुंदर-सी बगिया में आप खिलखिला रहे हो, उसको इसी बागबान ने सींचकर इतना मनोरम बनाया है।

इस खास दिन पर उन्हें याद दिलाने की कोशिश की जाती है कि उन्होंने अपने बच्चों को पैरों पर खड़ा करने के लिए जितने जतन किए हैं, उस कर्ज को हम चाहकर भी उतार नहीं सकते। ये दिन लोग अपने घर के बुजुर्गों को बताने की कोशिश करते हैं कि हमारे सिर पर आपका हाथ कितना जरूरी है और इससे हम कितना सहज महसूस करते हैं।

14 दिसंबर 1990 में हुई थी इसे मनाने की घोषणा

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 14 दिसंबर 1990 में इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी। वहीं पहली बार 1 अक्टूबर 1991 को अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया गया था। अमेरिका में राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने 19 अगस्त 1988 को इस प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए और 21 अगस्त 1988 को संयुक्त राज्य में पहली बार अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया गया। वहीं रोनाल्ड रीगन वरिष्ठ नागरिक दिवस को पेश करने वाले पहले व्यक्ति थे।

अगर बुजुर्गों को मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो हर देश की सरकार वहां के वरिष्ठ नागरिकों का खास ख्याल रखती है। वहीं बुजुर्ग किसी पर आश्रित न रहें, इसके लिए उनके पेंशन की व्यवस्था भी की गई है। जानकारी के मुताबिक 60 वर्ष से ऊपर के प्रत्येक नागरिक सभी सरकारी सुविधाओं के हकदार हैं।

  • रेलवे के किराए में 40 प्रतिशत की छूट दी जाती है, जिससे उन्हें सफर में आसानी हो सके।
  • सरकारी बसों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीटें आरक्षित कर होती है।
  • कुछ एयर लाइन्स में वरिष्ठ नागरिकों को टिकट में 50 प्रतिशत तक की छूट देने की व्यवस्था की है।
  • इसके आलावा बैंकों में भी वरिष्ठ नागरिकों को सुविधाएं दी जाती है।
  • सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र (वरिष्ठ नागरिकों को) पेंशन भी देती है।
Nitin Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned