scriptWorld AIDS Day 2020: एड्स से जुड़ी इन गलतफहमियों को लोग आज भी मानते है सच | world aids day 2020 do you know about these myths related to hiv | Patrika News

World AIDS Day 2020: एड्स से जुड़ी इन गलतफहमियों को लोग आज भी मानते है सच

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2020 06:22:17 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

आज भी एड्स (AIDS) को लेकर लोगों के दिमाग में कई तरह के सवाल घूमते रहते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग आज भी इस बीमारी के बारे में खुलकर बात करने से हिचकिचाते हैं। एड्स को लेकर खुलकर बात ना करने के चलते ही लोग इससे जुड़ी कई झूठी बातों को सच मान लेते हैं।

world aids day

world aids day

नई दिल्ली। हर साल एक दिसंबर को विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति ने साल 1995 में विश्व एड्स दिवस के लिए एक आधिकारिक घोषणा की थी। जिसके बाद से दुनिया भर में विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। आज भी एड्स (AIDS) को लेकर लोगों के दिमाग में कई तरह के सवाल घूमते रहते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग आज भी इस बीमारी के बारे में खुलकर बात करने से हिचकिचाते हैं। एड्स को लेकर खुलकर बात ना करने के चलते ही लोग इससे जुड़ी कई झूठी बातों को सच मान लेते हैं। आज आपको एड्स से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है।


एचआईवी से जुड़े कुछ मिथ………….

किस करने से फैलता है एड्स
सच— यह बात पूरी तरह से गलत है। पॉजिटिव पीड़ितों के सलाइवा में बहुत ही कम मात्रा में यह वायरस होता है इसलिए किस करने से सामने वाले व्यक्ति में एड्स कभी नहीं फैलता।

मच्छर के काटने से HIV फैलता है
सच— किसी व्यक्ति को अगर एड्स है तो उसे काटा हुआ मच्छर भी किसी दूसरे इंसान को एड्स नहीं फैलता है। मच्छरों से कई बीमारियां होने का खतरा जरूर रहता है लेकिन एचआईवी इससे नहीं फैलता।

यह भी पढ़े :—बेकार डस्टबिन से बनाई ऐसी मशीन 40 किमी की स्पीड से लगी दौड़ने, बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

टैटू बनवाने या पियर्सिंग से HIV/AIDS हो सकता है
सच— यह तभी हो सकता है जब आप टैटू या पियर्सिंग आर्टिस्ट HIV पॉजिटिव व्यक्ति पर इस्तेमाल की गई सुई को बिना साफ किए इस्तेमाल करते है। हालांकि इससे बचने के लिए सभी आर्टिस्‍ट हर नए क्‍लाइंट के लिए नई सुई का इस्‍तेमाल करते हैं।

एचआईवी पीड़ित के पास रहने से हो सकता है एड्स
सच — यह वायरस हवा से भी नहीं फैलता है। ऐसे में अगर एचआईवी पीड़ित आपके आसपास खांसे, छींके या थूके तो आप इस वायरस की चपेट में नहीं आएंगे। इतना ही नहीं एचआईवी पीड़ित को छूने, उन्हें गले लगाने और हाथ मिलाने से भी यह वायरस नहीं फैलता है।

यह भी पढ़े :— इस देश में मिलते है सोने और चांदी से बने मास्क, कीमत जान चौंक जाएंगे आप

आपको किसी से भी HIV हो सकता है
सच— यह किसी से भी फैल सकता है लेकिन सच ये है कि ये वायरस सिर्फ HIV पॉजिटिव व्यक्ति से ही दूसरों में फैल सकता है। अनसेफ सेक्स, इस्तेमाल की हुई सीरिंज (इंजेक्शन), HIV संक्रमित खून चढ़ाने या ऑर्गन ट्रांसप्लांट से HIV फैलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो